×

Solar Eclipse 2020: ख़ास है ये सूर्य ग्रहण, 500 सालों में नहीं बना ऐसा संयोग

साल का पहला सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये सूर्य ग्रहण धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोणों से काफी माहत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 20 Jun 2020 9:57 AM GMT
Solar Eclipse 2020: ख़ास है ये सूर्य ग्रहण, 500 सालों में नहीं बना ऐसा संयोग
X

रविवार कल यानी 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ेगा। यह सूर्य ग्रहण सुबह करीब 10.33 बजे से शुरू होकर अपराह्न 02.04 बजे तक चलेगा। यानी की सूर्य ग्रहण लगभग साढ़े तीन घंटे तक रहेगा। इस दौरान इस सूर्य ग्रहण का मध्य काल दोपहर 12.18 बजे होगा। यह सूर्य ग्रहण भारत के देहरादून, सिरसा और टिहरी समेत कई हिस्सों में पूर्ण दिखाई देगा। इसके अलावा कई शहरों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

काफी महत्वपूर्ण है साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये सूर्य ग्रहण धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोणों से काफी माहत्वपूर्ण माना जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस सूर्य ग्रहण के समय ग्रह और नक्षत्रों का ऐसा संयोग बनने जा रहा है जो पिछले 500 सालों में नहीं बना। ऐसे में इस स्सोरी ग्रहण को लेकर कई तरह की बातें भी हो रही हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना ने उड़ाई इन राज्यों की नींद, 24 घंटे में रिकार्ड तोड़ पॉजिटिव केस

इस सूर्य ग्रहण को लेकर स्पेस एजेंसी NASA का कहना है कि पृथ्वी से जिन जगहों पर ग्रहण देखा जा सकेगा, वहां से मीलों दूर होने पर भी आसमान साफ रहने पर इसको देखे जाने की संभावना है। जबकि ऐसा माना जाता है कि खुली आँखों से ग्रहण को नहीं देखना चाहिए। ऐसे में वैज्ञानिकों का मानना है कि हमेशा ही सूर्य ग्रहण को खास तरह के चश्मे के साथ या दूरबीन से ही देखना चाहिए।

सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों में उत्साह

साल के इस पहले सूर्य ग्रहण को देखने का उत्साह अभी से ही लोगों में बना हुआ है। इस सूर्य ग्रहण का उत्साह सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में लोग इस ग्रहण को देखना चाहते हैं। और इसके बारे में जानना चाहते हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए लोग कई मील ट्रैवल भी करते हैं।

ये भी पढ़ें- Surya grahan के 47 सेकेंड: लखनऊ वाले ध्यान दें, इतने समय में देखा जा सकेगा

हालांकि इस बार कोरोना वायरस ने लोगों के इस उत्साह को नुक्सान पहुंचाया है।नतीजन लोग सिर्फ अपने शहर से ही इस सूर्य ग्रहण का लाभ उठा पाएंगे। भारत के जिन शहरों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखेगा उनमें नई दिल्ली, चंडीगढ़, मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद, बंगलौर, लखनऊ, चेन्नई, शिमला आदि शामिल हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story