×

Sonali Phogat: कहीं संपत्ति तो नहीं बनी सोनाली फोगट की काल, करोड़ों की संपत्ति को लेकर परिवार को है शक

Sonali Phogat:अभिनेत्री सोनाली की मौत के मामले में नित नये खुलासे हो रहे हैं। सोनाली को जबरन ड्रग दिये जाने का मामला तो है ही हत्या की असली वजह करोड़ों की प्रापर्टी बतायी जा रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 27 Aug 2022 1:58 AM GMT
sonali phogat death case tiktok star bjp sexual abuse property conspiracy sudhir sangwan rinku dhaka
X

Sonali Phogat 

Sonali Phogat: भाजपा नेता और अभिनेत्री सोनाली फोगट (Sonali Phogat:) की मौत के मामले में नित नये खुलासे हो रहे हैं। सोनाली को जबरन ड्रग दिये जाने का मामला तो है ही हत्या की असली वजह उसकी करोड़ों की प्रापर्टी बतायी जा रही है। फोगट के परिवार ने आरोप लगाया है कि उनके निजी सहायक और उनके दोस्त जिन्हें उनकी मौत के सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है, ने संभवतः उनकी संपत्ति हड़पने के लिए उनकी हत्या की। 2019 के चुनावी हलफनामे के अनुसार, अभिनेत्री के पास लगभग 2.74 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

फोगट के भाई रिंकू ढाका, बहन रमेन फोगट और बहनोई अमन पुनिया सहित परिवार के सदस्यों का आरोप (Sonali Phogat Family alleges) है कि उसकी हत्या उसके निजी सहायक सुधीर सांगवान और उसके सहयोगी सुखविंदर सिंह वासी ने उसकी संपत्ति हड़पने के मकसद से की। परिवार ने यह भी कहा कि सांगवन सिर्फ सामने नजर आ रहा है और फोगट की मौत के पीछे एक बड़ी राजनीतिक साजिश हो सकती है।

पुलिस को लिखित शिकायत में रिंकू ने कहा कि फोगट 15 साल से फिल्मों में अभिनेत्री थी और भाजपा की सक्रिय कार्यकर्ता थी। शिकायत में कहा गया है कि रोहतक निवासी सांगवन और भिवानी निवासी सिंह चुनाव प्रचार के दौरान उनसे मिले थे। सांगवान ने फोगट के सहायक के रूप में काम करना शुरू किया और सोनाली ने उन पर और सिंह पर भरोसा किया।

रिंकू ने अपनी शिकायत में कहा है, "2021 में, उनके आवास पर एक चोरी हुई … उसके बाद, सुधीर (सांगवन) ने रसोइए की सेवा समाप्त कर दी और अपने भोजन की देखभाल खुद करने लगे। लगभग तीन महीने पहले, सोनाली ने मुझे फोन किया और बताया कि सुधीर ने उसे कुछ मीठे-चावल की खीर (खीर) परोसी थी जिसे खाने के बाद वह कांपने लगी और उसके अंगों ने काम करना बंद कर दिया। मैंने सुधीर से सवाल किया, लेकिन उसने मुझे टाल-मटोल कर जवाब दिया। "

उन्होंने आरोप लगाया कि उनके निजी सहायक के रूप में, सांगवन फोगट के वित्त और कागजी कार्रवाई पर नजर रखता था। सोनाली उस पर आँख बंद करके भरोसा करती थी और उसके द्वारा दिए गए किसी भी कागज पर हस्ताक्षर कर देती थी। 22 अगस्त 2022 की शाम को उसने अपने देवर अमन पुनिया को फोन किया और बताया कि सुधीर ने उसे कुछ मिला हुआ खाना दिया है। उसने उसे बताया कि वह खाना खाने के बाद उसे बेचैनी हो रही थी। उसने अमन को यह भी बताया कि 2021 में उसके आवास पर हुई चोरी सुधीर और उसके दोस्त ने की थी। उसने कहा कि वह हिसार आएगी और हिसार पुलिस को इसके बारे में सूचित करेगी।

सोनाली ने अमन को यह भी बताया कि उसके मोबाइल फोन, संपत्ति के दस्तावेज, एटीएम कार्ड और घर की सभी चाबियां सुधीर के पास हैं। उसने अमन से यह भी कहा कि सुधीर और सुखविंदर दोनों उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब वह बात कर रही थी, तो फोन काट दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिंकू ने कहा, "हमें संदेह है कि सुधीर और उसके दोस्त सुखविंदर दोनों ने सोनाली की संपत्ति हड़पने के इरादे से हत्या की थी। जब हम गोवा पहुंचे, तो हमने उनसे उनके वॉलेट, एटीएम कार्ड आदि सहित उनके लेखों के बारे में पूछा। उन्होंने हमें बताया कि वह और सोनाली गुड़गांव के एक फ्लैट में खड़ी कार से दिल्ली आए थे। हमने उनसे फ्लैट की चाबियों के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि चाबियां वहां खड़ी कार में पड़ी हैं। जब हमने उनसे कार की चाबी के बारे में पूछा तो उन्होंने देने से इनकार कर दिया और चले गए। रिंकू ने कहा, यह स्पष्ट नहीं है कि यह फ्लैट फोगट के नाम पर था या सांगवान के नाम पर। गुड़गांव का वह फ्लैट सोनाली ने कुछ महीने पहले खरीदा था। संदेह है कि सुधीर उस फ्लैट को भी हथियाना चाहता है।

सांगवन सोनीपत के गोहाना के एक गांव के मूल निवासी हैं लेकिन उनका परिवार रोहतक शहर में बसा है। उनके पिता सतबीर ने कहा कि उन्हें चल रही जांच पर भरोसा है।

सोनाली फोगट ने 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ते हुए अपने चुनावी हलफनामे में घोषित किया था। हलफनामे के अनुसार, उसने अपनी कुल संपत्ति (चल और अचल) 2,74,11,640 रुपये घोषित की थी। अचल संपत्ति के मामले में, उसने घोषणा की थी कि उसे 6.25 एकड़ कृषि भूमि विरासत में मिली है और इसका बाजार मूल्य 2.15 करोड़ रुपये है।

आवासीय भवनों की बात करें तो सोनाली ने नोएडा में सेक्टर 52 में एक फ्लैट का स्वामित्व घोषित किया था, जिसे 31 लाख रुपये में खरीदा गया था, और हिसार के गंगवा गांव में 117.33 वर्ग गज का एक भूखंड जिसे उन्होंने 2.5 लाख रुपये की लागत से खरीदा था। उसके ऊपर न तो कोई देनदारी थी न ही कर्ज। उसने तीन बैंक खातों में 12.5 लाख रुपये (हाथ में नकद) और 5,11,640 रुपये जमा के रूप में घोषित किया था। उसने 19.25 लाख रुपये का सोना भी घोषित किया था और अपनी चल संपत्ति का अनुमानित मूल्य 36.86 लाख रुपये बताया था।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story