×

Sonam Wangchuk Hunger Strike: आखिर क्यों भूख हड़ताल पर बैठे थ्री इडियट्स वाले सोनम वांगचुक, जानिए पूरा मामला

Sonam Wangchuk Hunger Strike: वांगचुक खारदुंग ला दर्रे में 26 जनवरी से पांच दिन के अनशन पर बैठने वाले थे, जहां तापमान मायनस 40 डिग्री सेल्सियस रहता है। पुलिस-प्रशासन द्वारा इजाजत न मिलने के बाद उन्होंने स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख के मैदान में भूख हड़ताल शुरू कर दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Jan 2023 11:27 AM GMT
Sonam Wangchuk Hunger Strike fourth day
X

Sonam Wangchuk Hunger Strike fourth day (Social Media)

Sonam Wangchuk Hunger Strike: लेह मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित लद्दाख के फेमस इनोवेटिव शिक्षक सोनम वांगचुक इन दिनों फिर से चर्चाओं में हैं। वांगचुक हड्डी गला देने वाली सर्दी में अनशन पर बैठे हुए हैं। आज उनके अनशन का चौथा दिन है। वांगचुक खारदुंग ला दर्रे में 26 जनवरी से पांच दिन के अनशन पर बैठने वाले थे, जहां तापमान मायनस 40 डिग्री सेल्सियस रहता है। पुलिस-प्रशासन द्वारा इजाजत न मिलने के बाद उन्होंने स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख के मैदान में भूख हड़ताल शुरू कर दी।

पुलिस पर लगाया नजरबंद करने का आरोप

28 जनवरी को उन्होंने ट्वीटर पर बॉन्ड की एक कॉपी शेयर करते हुए लिखा कि लद्दाख सरकार चाहती है कि मैं इस बॉन्ड पर साइन करूं। इसमें लिखा है कि मैं एक महीने तक कोई बयान न दूं और किसी सार्वजनिक बैठकों में हिस्सा न लूं। कृपया सलाह दें, यह कितना सही है, क्या मैं खुद को चूप रखूं? मुझे गिरफ्तारी से फर्क नहीं पड़ता?


वांगचुक ने आगे पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें नजरबंद किया गया है, सही मायने में उनकी हालत इससे भी ज्यादा बदतर है।

लेह एसएसपी का आया जवाब

सोनम वांगचुक के आरोप पर लेह एसएसपी पी.डी. नित्या ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जिस खारदुंग ला दर्रे में वांगचुक अनशन के लिए जाने वाले थे, वहां का तापमान माइनस 40 डिग्री सेल्सियस नीचे था। इसलिए प्रशासन ने उन्हें वहां जाकर अनशन करने की इजाजत नहीं दी। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने उस ओर जाने का प्रयास किया, जिसके बाद उन्हें कानूनी कार्रवाई के तहत उनके संस्थान में वापस छोड़ दिया गया।

बता दें कि सोनम ने पिछले दिनों एक वीडियो जारी किया था, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लद्दाख के मामले में हाई लेवल एक्शन लेने की मांग की थी। उन्होंने कहा, पीएम मोदी से मेरी अपील है कि लद्दाख और अन्य हिमालयी क्षेत्रों को औद्योगिक शोषण से बचाएं, क्योंकि यह लद्दाख के लोगों के जीवन पर असर डालेगा।

सोनम वांगचुक का परिचय ?

पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर सोनम वांगचुक का जन्म 1966 में हुआ था। वांगचुक हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स, लद्दाख (HIAL) के निदेशक भी हैं। उन्हें 2018 में मैगसेसे अवार्ड मिला था। सोनम वांगचुक लद्दाख में स्टूHडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चउरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसका कैंप सौर ऊर्जा पर चलता है। 2009 में आई बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 3 इडियट्स में आमिर खान का रोल पुनसुख वांगडू, इन्हीं के व्यक्तित्व से प्रभावित था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story