×

फिर कांग्रेस संसदीय दल की नेता बनीं सोनिया, राहुल बोले, हम 52 सांसद ही BJP से इंच-इंच लड़ेंगे

संसद के केंद्रीय हॉल में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की बैठक हो रही है। इस बैठक में सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Jun 2019 5:47 AM GMT
फिर कांग्रेस संसदीय दल की नेता बनीं सोनिया, राहुल बोले, हम 52 सांसद ही BJP से इंच-इंच लड़ेंगे
X

नई दिल्ली: संसद के केंद्रीय हॉल में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की बैठक हो रही है। इस बैठक में सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया है।

इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। फिर से नेता चुने जाने पर सोनिया गांधी ने कांग्रेस को वोट करने वालों का धन्यवाद किया। सोनिया गांधी की तरफ से कहा गया कि हम उन 12.13 करोड़ वोटरों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर विश्वास जताया।

राहुल ने कहा कि हमें मजबूत और आक्रामक रहना होगा। लोकसभा चुनाव में बेहद कम सीट जीतने के बावजूद राहुल ने ताकतवर होने का अहसास कराया और कहा कि हम 52 सांसद हैं और मैं गारंटी देता हूं कि ये 52 ही बीजेपी से इंच- इंच लड़ने के लिए काफी हैं।



कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया है। सोनिया गांधी की तरफ से उन्होंने बताया कि हम उन 12.13 करोड़ वोटरों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर विश्वास जताया।

राहुल गांधी ने इस बैठक में कहा कि हम संविधान की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिना भेदभाव देश के हर नागरिक के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमे मजबूत और आक्रामक रहना होगा।



यह भी पढ़ें...आज से रसोई गैस महंगी, जानिए कितने बढ़ें सिलेंडर के दाम

लोकसभा चुनाव में जीते नवनिर्वाचित सांसद भी आज पहली बार दोनों नेताओं से मिले। साथ ही राज्यसभा सदस्य भी बैठक में शामिल हैं। मीटिंग में आगामी संसद सत्र की रणनीति भी तय की जाएगी।

कांग्रेस के लिए मुश्किल यह है कि लोकसभा में उसके सिर्फ 52 सांसद हैं। नेता विपक्ष का दर्जा पाने के लिए पार्टी के पास कम से कम 55 सांसद होना जरूरी है। कांग्रेस नेता विपक्ष के पद से 3 सीट दूर है।

यह भी पढ़ें...अमेरिका: ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ने की घोषणा 18 जून को करेंगे

2014 लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस के सिर्फ 44 संसद पहुंचे थे। पिछली बार भी कांग्रेस को नेता विपक्ष का पद नहीं मिला था जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे पूरे पांच साल तक नेता विपक्ष पद की मांग करते रहे लेकिन उन्हें नहीं मिला।

इस बार मल्लिकार्जुन खड़गे भी चुनाव हार गए हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को बीजेपी के हाथों करारी मात मिली है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story