×

सोनिया के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने शुरू की जांच

aman
By aman
Published on: 31 Aug 2017 7:09 AM GMT
सोनिया के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने शुरू की जांच
X
सोनिया के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने शुरू की जांच

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा पर केंद्रीय जांच ब्यूरो ने चार प्राथमिकी दर्ज की है, इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सीबीआई ने राबर्ट वाड्रा और उनसे जुड़ी एक कंपनी के खिलाफ फर्जी और बेबुनियाद दावे करने के 18 मामले दर्ज किए हैं। इनमें से 4 एफआईआर राबर्ट वाड्रा की कंपनियों के खिलाफ दर्ज की गई हैं। सीबीआई अब इस घोटाले की जांच शुरू करेगी।

ये भी पढ़ें ...सोनिया के दामाद बोले- मुझे बहुत प्रताड़ित किया, खट्टर अब इस्तीफा दो

सीबीआई ने यह भी कहा है कि उसने 26 अगस्त 2014 को दर्ज 16 और 5 सितंबर 2014 को दर्ज दो एफआईआर की जांच का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया है। ये एफआईआर राजस्थान के बीकानेर में दर्ज हुई थीं।

सीबीआई कर सकती है पूछताछ

सीबीआई राबर्ट वाड्रा से पूछताछ भी कर सकती है। राजस्थान सरकार ने 20 अगस्त को ही जमीन घोटाले की सीबीआई जांच की सिफारिश केंद्र को भेजी थी। इसके 4 दिन बाद ही 24 अगस्त को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने सीबीआई जांच का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसके बाद सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की।

सीबीआई सूत्रों ने गुरुवार (31 अगस्त) को सभी 18 मामलों में भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 461, 486 और 471 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें ...लालू की BJP विरोधी रैली में नहीं शामिल होंगी सोनिया, राहुल, मायावती

चार एफआईआर वाड्रा की कंपनी के खिलाफ

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया के अनुसार, 'फायरिंग रेंज की भूमि को लेकर कई जमीनें, जिसका कोई मालिक नहीं था, फर्जी नामों से खरीदी गईं। बाद में वो जमीनें किसी और को बेच दी गईं। इसमें 1,400 बीघा जमीन की खरीद बिक्री कानून के खिलाफ हुई। इन सभी मामलों में 18 केस दर्ज किए गए हैं। इनमें चार एफआईआर राबर्ट वाड्रा की कंपनी के खिलाफ भी है। वाड्रा की कंपनी ने करीब 275 बीघा जमीन 2010 में खरीदी और 2012 में बेच दी थी।'

ये भी पढ़ें ...राहुल के बाद रायबरेली से लापता हुईं सोनिया गांधी, चस्पा हुए पोस्टर

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story