CPP की बैठक में सोनिया गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा-माहौल हमारे पक्ष में एकजुट होकर करना होगा काम

CPP meeting: सोनिया गांधी ने कहा कि यदि कांग्रेस चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही तो राष्ट्रीय राजनीति पर भी इसका बड़ा असर पड़ेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 31 July 2024 7:17 AM GMT
Sonia Gandhi
X

Sonia Gandhi   (photo: social media )

CPP meeting: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को पार्टी संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव में लगे झटके से सबक नहीं लिया है। सरकार लोगों के बीच विभाजन और डर फैलाने की राजनीति कर रही है।

उन्होंने कहा कि चार राज्यों में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और पार्टी कार्यकर्ताओं को इसके लिए तैयार रहना चाहिए। पूरा माहौल हमारे पक्ष में है। इसलिए हमें लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह एकजुट होकर काम करना होगा। लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने जो साख बनाई है,उसे बरकरार रखना जरूरी है।

विधानसभा चुनाव में एकजुटता जरूरी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान हमें जनता का अच्छा समर्थन हासिल हुआ है। अब महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और हमें इन चुनाव के दौरान भी लोकसभा चुनाव के दौरान बनी स्थिति को बनाए रखना होगा।

पार्टी नेताओं का जोश बढ़ाते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि हमें आत्मसंतुष्टि या अति आत्मविश्वासी बनने से बचना होगा। माहौल हमारे पक्ष में है, लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए एकजुट होकर काम करना जरूरी है। तभी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की जा सकती है।

जीत का राष्ट्रीय राजनीति पर पड़ेगा असर

उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही तो राष्ट्रीय राजनीति पर भी इसका बड़ा असर पड़ेगा। उत्तर प्रदेश में कावड़ यात्रा के मार्ग में दुकानदारों के नाम लिखने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए सोनिया ने कहा कि शीर्ष अदालत ने सही समय पर यह फैसला सुनाया है मगर यह अस्थायी राहत हो सकती है।

उन्होंने सरकारी कर्मचारियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रमों में भाग लेने की छूट का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि संघ खुद को सांस्कृतिक संगठन बताता है मगर पूरी दुनिया इस सच्चाई को जानती है कि यह बीजेपी का राजनीतिक और वैचारिक आधार है।

लोकसभा चुनाव से नहीं लिया सबक

कांग्रेस नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा को करारा झटका लगा है। हमें उम्मीद थी कि मोदी सरकार इस झटके से सबक लेगी मगर सरकार की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आया है। सरकार अभी भी विभाजन और डर पैदा करने की राजनीति में जुटी हुई है और सरकार की इस नीति से हमें सतर्क रहना होगा।

बैठक की शुरुआत में उन्होंने वायनाड भूस्खलन में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की। सोनिया ने कहा कि वायनाड में हुई तबाही चौंकाने वाली है। लोग प्राकृतिक आपदाओं के अलावा, कुप्रबंधन के कारण होने वाली रेल दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा रहे हैं। उन्होंने पार्टी की ओर से पीड़ितों के प्रति संवेदना जताई। बैठक के दौरान कुछ देर मौन रखकर मृतकों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story