×

Speaker Mimicry Case: आचार समिति में शिकायत, विपक्षी सांसदों को निष्कासित करने की मांग

Speaker Mimicry Case: टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा सभापति की मिमिक्री करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। भाजपा ने आरोप लगाया कि यह उनका अपमान है। वहीं लोकसभा और राज्यसभा की आचार समितियों में इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 Dec 2023 11:44 AM GMT
Chairmans mimicry case: Complaint in the Ethics Committee, demand to expel opposition MPs
X

सभापति की मिमिक्री मामला: आचार समिति में शिकायत, विपक्षी सांसदों को निष्कासित करने की मांग: Photo- Social Media

Speaker Mimicry Case: संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर सत्ता और विपक्ष के बीच तकरार कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसी तकरार का ही नतीजा है कि संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र की 'कार्यवाही में व्यवधान' डालने के आरोप में अब तक 141 विपक्षी सांसदों को दोनों सदनों की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है। जहां विपक्षी एक ओर संसद की सुरक्षा चूक मामले पर चर्चा की मांग कर रहे थे तो अब वहीं निलंबित सासंदों का मुद्दा गरमाने लगा है। निलंबित विपक्षी सांसदों ने बुधवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया। वहीं मंगलवार को लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सांसदों के सदन में प्रवेश पर रोक लगा दी है। उधर, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री मामले पर राज्यसभा और लोकसभा की आचार समितियों में शिकायत दर्ज कराई गई है।

सत्ता और विपक्ष में खत्म नहीं हो रही रार

दोनों सदनों से निलंबित सासंद संसद परिसर में ही विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी सांसद केंद्र के खिलाफ लामबंद हो गए हैं। वहीं विपक्ष के रवैय पर बोलते हुए राज्यसभा में संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सभापति का अपमान किया गया है। उनकी मिमिक्री का मामला गंभीर है। विपक्षी सांसदों ने पहले पीएम मोदी का अपमान किया, फिर राष्ट्रपति का और अब राज्यसभा के सभापति का अपमान किया गया है।

मिमिक्री मामले पर बोलने से विपक्ष का परहेज

मंगलवार को निलंबन के बाद टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने केंद्र के खिलाफ धरने पर बैठे। विपक्षी सांसदों के बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की थी। इस दौरान उनका वीडियो बनाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिखाई दिए। सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर प्रसारित होने के बाद से ही ये मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जहां एक ओर विपक्षी सांसद इस मुद्दे पर बयान देने से परहेज कर रहे हैं तो वहीं भाजपा सांसद इस मामले को मुद्दा बनाने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

सभापति के अपमान पर शिकायत दर्ज-

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री मामले में टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी समेत कई विपक्षी नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। सुप्रीम कोर्ट के वकील व भाजपा नेता विनीत जिंदल ने इस मामले पर राज्यसभा और लोकसभा-की आचार समितियों में शिकायत दर्ज कराई है। जिसमें टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत अन्य सांसदों को निष्कासित करने की मांग की गई है।

गरिमा की हद होती है-

बता दें सभापति की मिमिक्री से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने इस पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा था कि "गरिमा की हद होती है। मैं इस तरह की घटना से बेहद दुखी हूं। यह किसान और जाट का अपमान हैं। वहीं उनके बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पलटवार करते हुए कहा कि "सभापति का काम दूसरे सदस्यों को संरक्षण देना है, लेकिन वह खुद इस तरह का बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे अक्सर राज्यसभा में बोलने की अनुमति नहीं दी जाती है। क्या मुझे यह कहना चाहिए कि मैं दलित हूं... इसलिए... उन्हें जाति के नाम पर बोल कर लोगों को नहीं भड़काना चाहिए।' खरगे ने कहा, 'जो घटना सदन के बाहर हुई उसके बारे में सदन में प्रस्ताव पारित करना सही नहीं है...क्या प्रधानमंत्री ने सदन का बहिष्कार किया है जो वे सदन में आकर बयान नहीं दे रहे हैं?...सदन के अंदर जाति की बात करके लोगों को भड़काने का काम नहीं करना चाहिए। खरगे के इस बयान से विपक्ष को बल मिला है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story