×

इस इमामबाड़े में हैं सोने-चांदी के ताजिये, केवल 10 दिनों के लिए होती है जियारत

By
Published on: 9 Oct 2016 9:21 AM GMT
इस इमामबाड़े में हैं सोने-चांदी के ताजिये, केवल 10 दिनों के लिए होती है जियारत
X

golden silver tajiye

गोरखपुर: पूरे इंडिया में जितनी धरोहरें हैं, उनमें सबसे ज्यादा धरोहरें उत्तर प्रदेश में आती हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उत्तर प्रदेश में एक ऐसी धरोहर है, जो पूरे इंडिया में कहीं और नहीं है। वह अनोखी धरोहर है, इमामबाड़े में रखा सोने और चांदी के ताजिया, जो कि दूसरी जगह मिलना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है। जी हां, यह इमामबाड़ा देश का अकेला इमामबाड़ा है, जहां सोने-चांदी के ताजिये हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कितने टाइम के लिए होती है इन ताजियों की जियारत

golden silver tajiye

इन सोने और चांदी के ताजियों को देखने के लिए न सिर्फ गोरखपुर बल्कि देशभर से लोग पहुंचते हैं। साल में मोहर्रम के दौरान महज दस दिन के लिए इसकी जियारत कराई जाती है, बाकी सारे साल यह बंद रहती है और कुछ चुनिंदा लोग ही वहां पहुंच सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कहां से आई यह सोने-चांदी की जियारत

golden silver tajiye

इमामबाड़ा सामाजिक एकता व अकीदत का ऐसा केंद्र है, जहां हर धर्म और जाति के लोग पहुंचते हैं। हिंदुस्तान में इसकी पहचान सुन्नी संप्रदाय के सबसे बड़े इमामबाड़े के तौर पर है। अवध के नवाब आसिफुद्दौला ने सोने से बना ताजिया यहां भेजा था। नवाब की बेगम ने भी चांदी का ताजिया भेजा। इमामबाड़े की दरों- दीवार व सोने-चांदी की ताजिया में मुगलिया वास्तुकला रची- बसी नजर आती है, जो ऐतिहासिकता का अनुभव कराती है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है इन ताजियों के सज्जादानशीं का कहना

golden silver tajiye

मियां साहब इमामबाड़ा के छठवें सज्जादानशीं मियां अदनान फर्रुख अली शाह ने बताया कि रोशन अली शाह करीब सन 1707 ई में गोरखपुर तशरीफ लाए। उन्होंने 1717 ई इमामबाड़ा तामीर किया। मियां साहब की ख्याति की वजह से इस इलाके को मियां बाजार के नाम से जाना जाने लगा। अवध में नवाब आसिफुद्दौला का दौर था। इस दौरान उन्होंने रोशन अली शाह को 15 गांवों की माफी जागीर दी।

आगे की स्लाइड में जानिए इन अनोखे ताजियों से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

golden silver tajiye

एक मशहूर वाकये के दौरान नवाब आसिफुद्दौला रोशन अली शाह की बुजुर्गी के कायल हुए। रोशन अली शाह से उनके लिए कुछ करने की इजाजत चाही। रोशन अली ने नवाब से इमामबाड़े की विस्तृत तामीर के लिए कहा, जिसे नवाब ने माना और इमामबाड़ा तामीर करवाया।

Next Story