SpiceJet Price Hike: स्पाइस जेट ने 15 फ़ीसदी बढ़ाया यात्री किराया, विमानन ईंधन की बड़ी कीमतों के चलते लिया निर्णय

Spicejet Price Hike: स्पाइस जेट ने यात्री किराए में 15 फ़ीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। स्पाइस जेट ने किराया बढ़ाने का यह निर्णय विमानन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद लिया है।

Rajat Verma
Published on: 16 Jun 2022 9:19 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2022 10:15 AM GMT)
SpiceJe Price Hike
X

स्पाइस जेट ने 15 फ़ीसदी बढ़ाया यात्री किराया (सोशल मीडिया)

SpiceJe Price Hike: भारत की विमानन सेवा कंपनी स्पाइस जेट ने अपने यात्री किराए में 15 फ़ीसदी इजाफे का ऐलान किया है। स्पाइस जेट भारत की प्रख्यात विमानन सेवा कंपनी है। स्पाइस जेट ने किराया बढ़ाने का यह निर्णय विमानन ईंधन यानी एटीएफ (Air Turbie Fuel) की कीमतों में दर्ज हुई बढ़ोत्तरी के बाद लिया है। इस दौरान स्पाइस जेट के प्रबंध संचालक अजय सिंह ने इस बढ़ी कीमतों के विषय में जानकारी सार्वजनिक की।

एटीएफ की बढ़ी कीमतों के अलावा डॉलर की तुलना में लगातार कमज़ोर हो रहा रुपया भी स्पाइस जेट के किराए में बढ़ोत्तरी का एक कारण है।

बीते एक साल में 120 फ़ीसदी बढ़े विमानन ईंधन के दाम

स्पाइस जेट के प्रबंध संचालक अजय सिंह ने यात्री किराया बढ़ाने को एक मजबूरी बताया है क्योंकि लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते विमान के संचालन में आने वाला खर्च भी तेजी से बढ़ा है, जिसके कारणवश उनके पास यात्री किराया बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प शेष नहीं रह गया था।

आपको बता दें कि बोते एक साल यानी जून 2021 से लेकर अभीतक विमानन ईंधन यानी एटीएफ में 120 फ़ीसदी का ऊंछाल दर्ज किया गया है। इसी बढ़ती कीमतों के चलते ही अब स्पाइस जेट ने किराए में 15 फीसदी इजाफे का निर्णय लिया है। वर्तमान में एटीएफ की कीमत अपने अबतक के सर्वोच्च स्तर पर काबिज है।

आज सबसे उच्चतम स्तर पर हुआ एटीएफ में इजाफा

विमानन ईंधन यानी ATF (Air Turbie Fuel) की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इसी के तहत आज एटीएफ की कीमत में 16.3 फीसदी का इजाफा देखने को मिला, जो अबतक का सर्वाधिक है। जिसके चलते सिर्फ आज 123.03 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि विमानन सेवा में कुल खर्च का 40 फीसदी हिस्सा एटीएफ का होता है, जिसके चलते आप बढ़ती कीमतों के बाद महंगी हो रही विमानन सेवा का अंदाजा लगा सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story