×

पाकिस्तान की टेढ़ी चाल: कुलभूषण मामले में कर रहा ये खेल, विदेश मंत्रालय का खुलासा

पाकिस्तान कुलभूषण जाधव का मामला, दूसरे मामले के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। सामान्य कॉन्सुलर अभ्यास में, एक भारतीय कैदी, मोहम्मद इस्माइल, की रिहाई के मामले में शाहनवाज नून को हमारे उच्चायोग की ओर से पेश होने के लिए चुना गया था।

Newstrack
Published on: 3 Dec 2020 2:37 PM GMT
पाकिस्तान की टेढ़ी चाल: कुलभूषण मामले में कर रहा ये खेल, विदेश मंत्रालय का खुलासा
X
पाकिस्तान की टेढ़ी चाल: कुलभूषण मामले में कर रहा ये खेल, विदेश मंत्रालय का खुलासा

नई दिल्ली: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कुलभूषण जाधव के मामले में भारत को धोखा दे रहा है। इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव, चीन के साथ ब्रह्मपुत्र नदी को लेकर मुद्दों, गणतंत्र दिवस के मौके पर अतिथि समेत विभिन्न मुद्दों से संबंधित जानकारियां साझा कीं।

कुलभूषण जाधव का मामला, दूसरे मामले के साथ जोड़ने की कोशिश

श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव का मामला, दूसरे मामले के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। सामान्य कॉन्सुलर अभ्यास में, एक भारतीय कैदी, मोहम्मद इस्माइल, की रिहाई के मामले में शाहनवाज नून को हमारे उच्चायोग की ओर से पेश होने के लिए चुना गया था।

पाकिस्तानी अटॉर्नी जनरल ने जाधव से संबंधित मामला उठाया

उन्होंने कहा, इस्माइल के मामले में कार्यवाही के दौरान पाकिस्तानी अटॉर्नी जनरल ने जाधव से संबंधित मामला उठाया, यद्यपि ये दोनों मामले आपस में संबंधित नहीं है। हमें पता चला है कि नून ने हमारे सीटीए हारे में जो बयान दिए वह सही नहीं थे और इस मामले में हमारे पक्ष से विपरीत थे। प्रवक्ता ने कहा, ऐसा लगता है कि नून ने पाकिस्तानी अधिकारियों के दबाव में ऐसा किया, जबकि यह उनके अधिकार क्षेत्र के बाहर था। श्रीवास्तव ने बताया कि नून को पहले बी बता दिया गया था कि उनके पास भारत सरकार या जाधव का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं था।

bramhaputra river-2

ये भी देखें: भांग को लेकर यूएन का ऐतिहासिक फैसला, पक्ष में आए ये देश, भारत ने किया विरोध

सरकार ब्रह्मपुत्र में गतिविधियों पर नजर रख रही है-श्रीवास्तव

श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार ब्रह्मपुत्र में गतिविधियों पर नजर रख रही है। उन्होंने कहा कि पानी के स्थापित उपयोगकर्ता के अधिकारों के साथ निचले तटवर्ती इलाके होने के चलते हम लगातार चीन के सामने अपनी बातें रख रहे हैं। हमने चीन से अपील की है कि पहले यह सुनिश्चित करे कि ऊंचे इलाकों पर होने वाली गतिविधियों की वजह से निचली धाराओं वाले क्षेत्रों पर असर नहीं होगा।

ट्रांसबॉर्डर नदियों को लेकर कई मुद्दों पर चीन के साथ चर्चा

मंत्रालय ने कहा कि चीन ने हमें जानकारी दी है कि वह केवल रिवर हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं, जिसमें ब्रह्मपुत्र के पानी का डायवर्जन शामिल नहीं है। हमने चीन के साथ ट्रांसबॉर्डर नदियों को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की है। कूटनीतिक माध्यमों के साथ-साथ हम 2006 में स्थापित एक्सपर्ट लेवल के तंत्र के तहत हम चीन से ट्रांसबॉर्डर नदियों से जुड़े मुद्दों पर बात कर चुके हैं। अपने हितों की रक्षा के लिए हम आगे भी चीन के साथ बातचीत में बने रहेंगे।

ये भी देखें: पाकिस्तान हुआ बेवफा: अब हाफिज का बचना मुश्किल, इमरान का तगड़ा एक्शन

भारतीय क्षेत्रों में अपनी अवैध और जबरन गतिविधियों को अंजाम देता है पकिस्तान

इसके साथ ही श्रीवास्तव ने कहा कि हमने पाक अधिकृत कश्मीर में आजाद पत्तन हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट से संबंधित समझौते के पूरे होने की खबरें मीडिया में देखी हैं। हमने भारतीय क्षेत्रों में अपनी अवैध और जबरन गतिविधियों के माध्यम से पाकिस्तान द्वारा किए जाने वाले बदलावों का हमेशा विरोध जताया है।

Boris Johnson

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हो सकते है ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि को लेकर श्रीवास्तव ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि से संबंधित घोषणा कार्यक्रम के आस-पास घोषित की जाएगी। इसलिए जब भी इस संबंध में कुछ साझा करने वाला होगा, तो हम खुशी से उसकी जानकारी देंगे। बता दें कि चर्चा चल रही है कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि के तौर पर आ सकते हैं।

ये भी देखें: होगी 90 हजार मौतें: दुनिया में मचेगी महातबाही, खतरे में करोड़ों लोग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story