×

India Alliance: क्या आप विपक्षी गठबंधन INDIA को लीड करेंगी? श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने ममता बनर्जी से पूछा सवाल, सीएम ने दिया ये जवाब

India Alliance: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी इन दोनों विदेश के दौरे पर हैं। दुबई और स्पेन के 12 दिवसीय दौरे पर निकली ममता बनर्जी की दुबई एयरपोर्ट पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात हुई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 13 Sep 2023 11:31 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 1:41 PM GMT)
Will you lead the opposition alliance INDIA? Sri Lankan President asked a question to Mamata Banerjee
X

क्या आप विपक्षी गठबंधन INDIA को लीड करेंगी? श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने ममता बनर्जी से पूछा सवाल: Photo- Social Media

India Alliance: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी इन दोनों विदेश के दौरे पर हैं। दुबई और स्पेन के 12 दिवसीय दौरे पर निकली ममता बनर्जी की दुबई एयरपोर्ट पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात हुई। इस मुलाकात के दौरान विक्रमसिंघे ने टीएमसी नेता से सवाल पूछा कि क्या आप विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA का नेतृत्व करेंगी?

श्रीलंकाई राष्ट्रपति के इस सवाल पर ममता बनर्जी मुस्कुरा पड़ीं। उन्होंने विक्रमसिंघे को जवाब दिया कि अगर लोगों का समर्थन मिला तो हम कल सत्ता में जरूर आएंगे। इस मुलाकात के दौरान ममता बनर्जी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति को पश्चिम बंगाल आने का निमंत्रण भी दिया। विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की ओर से अभी तक पीएम चेहरे को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है मगर टीएमसी नेताओं की ओर से इस पद के लिए ममता को सबसे योग्य उम्मीदवार बताया जा रहा है।

श्रीलंकाई राष्ट्रपति को ममता ने दिया ये जवाब

दरअसल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों पश्चिम बंगाल में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश में जुटी हुई हैं। इसी सिलसिले में वे दुबई और स्पेन के दौरे पर गई हुई हैं। इसी दौरान दुबई एयरपोर्ट के लाउंज में ममता बनर्जी की श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से अचानक मुलाकात हुई।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ममता बनर्जी से एक महत्वपूर्ण सवाल पूछा। उन्होंने ममता से पूछा कि क्या वे विपक्षी गठबंधन इंडिया का नेतृत्व करने जा रही हैं? इस पर ममता बनर्जी ने जवाब दिया कि यह लोगों और विपक्ष के रुख पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि अगर लोगों का समर्थन मिला तो हम कल सत्ता में आने में जरूर कामयाब होंगे।

राष्ट्रपति को दिया पश्चिम बंगाल आने का आमंत्रण

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दुबई एयरपोर्ट के लाउंज में मुझे देखने के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने बातचीत करने के लिए मुझे बुलाया। मैं उनके अभिवादन से अभिभूत हो गई और उन्होंने मुझसे कुछ सवाल पूछे। ममता बनर्जी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ हुई बातचीत को सुखद बताते हुए कहा कि मैंने उन्हें पश्चिम बंगाल में होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 के लिए आमंत्रण दिया है। उन्होंने भी मुझे श्रीलंका का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है।

मुख्यमंत्री ने एक्स पर अपनी पोस्ट में श्रीलंका के राष्ट्रपति से मुलाकात का जिक्र किया है। उन्होंने विक्रमसिंघे के साथ अपनी तस्वीर भी पोस्ट की है। पश्चिम बंगाल में इस साल 21 और 22 नवंबर को ग्लोबल बिजनेस समिट होने वाली है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में ज्यादा से ज्यादा विदेशी निवेश आमंत्रित करने की कोशिश में जुटी हुई हैं। इसी सिलसिले में वे मंगलवार को दुबई पहुंची थीं। वे बुधवार को दुबई से स्पेन के लिए रवाना हो गईं।

विपक्षी दलों ने बनाया इंडिया गठबंधन

देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी दलों ने इंडिया नामक गठबंधन बनाया है। बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक के दौरान 26 दलों ने हिस्सा लिया था मगर मुंबई बैठक के दौरान दो और दलों के साथ आने के कारण इंडिया गठबंधन में शामिल दलों की संख्या 28 हो गई है। मुंबई बैठक के दौरान इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति भी बनाई गई थी और अब यह समन्वय समिति ही आगे की रणनीति तय करेगी।

पीएम चेहरे को लेकर फंसा हुआ है पेंच

विपक्षी गठबंधन में सबसे बड़ा पेंच प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर फंसा हुआ है। प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और अरविंद केजरीवाल के नाम चर्चाओं में है1। इन सभी नेताओं के दलों की ओर से अपने-अपने नेता को पीएम पद का दावेदार बताया जा रहा है।

टीएमसी ने तो ममता बनर्जी को सबसे योग्य पीएम चेहरा बताते हुए सोशल मीडिया पर बाकायदा अभियान तक शुरू कर दिया है। टीएमसी नेताओं का दावा है कि ममता बनर्जी पीएम पद के लिए सबसे उपयुक्त हैं और यदि विपक्षी दलों के पास उनसे ज्यादा कोई योग्य चेहरा हो तो इस बाबत बताया जाना चाहिए। विपक्षी दलों के नेता अभी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि उन्हें पता है कि इसे लेकर गठबंधन में घमासान छिड़ सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story