×

अगर आप शुरू करना चाहते हैं स्टार्टअप तो इन बातों का रखें ध्यान

Newstrack
Published on: 21 Oct 2017 6:37 AM GMT
अगर आप शुरू करना चाहते हैं स्टार्टअप तो इन बातों का रखें ध्यान
X

आजकल स्टार्टअप्स का जमाना है। खासकर यंग जनरेशन कहीं जॉब करने से पहले एक बार स्टार्टअप में खुद को परखना चाहती है। अगर आप भी अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आप कुछ खास बातों को ध्यान रखें और खुद को साबित करें।

आइडिया पर भरोसा रखें : कहते हैं कि धैर्य हमेशा सफलता दिलाता है। लेकिन हममें से कई लोग धैर्य की डोर उस समय ही छोड़ देते हैं जब सफलता से कुछ ही दूर होते हैं। कई एंटरप्रेन्योर्स के पास बेहतरीन आइडिया और शानदार स्किल्स होती हैं, पर वे फिर भी फेल हो जाते हैं क्योंकि वे लक्ष्य के करीब पहुंचने तक धैर्य नहीं रख पाते। इसलिए इस फील्ड में आने के लिए आपको अपने आइडिया पर पूरा भरोसा होना चाहिए। याद रहे लोग आपको डराएंगे, हजार कमियां गिनाएंगे, लेकिन यदि आपको अपने आइडिया पर भरोसा हो तो मंजिल मिलना असंभव नहीं है।

सर्वे से लेते रहे फीडबैक : स्टार्टअप शुरू करने से पहले आपको आगे की पूरी योजना का खाका खींच लेना चाहिए। ऐसा करके आप सही दिशा में आगे बढ़ेंगे और बाजार में खुद को साबित कर पाएंगे। अगर एक बार तस्वीर स्पष्ट हो जाती है तो मंजिल पास आने लगती है। इतना ही नहीं समय-समय पर सर्वे विधि से अपने प्रोडक्ट और काम का फीडबैक लेने से भी आप आने वाले सभी बदलावों के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: टेक क्षेत्र का सक्सेस मंत्र : आईटी प्रोफेशनल साबित करना एक बहुत बड़ी चुनौती

टीम पर करें विश्वास : ऐसा नहीं है कि स्टार्टअप में किसी एक को ही काम करना पड़ता है। इसमें सबको मिलकर काम करना होता है। आइडिया कितना भी अच्छा क्यों न हो, उसे बेहतर बनाने और जमीन पर उतारने के लिए एक मजबूत टीम की जरूरत होती है। अच्छे कैंडिडेट्स का चयन करें और उन पर भरोसा भी करें। ऐसा करने से आपके प्रति उनकी सोच और सकरात्मक होगी और वे आपके वि$जन को सच करने के लिए दुगुनी ताकत से जुट जाएंगे।

करें अपना पसंदीदा काम : अगर आप स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो वो काम ही शुरू करें जो आपको पसंद हो। ऐसा नहीं है कि मार्केट में जो भी नया देखा या किसी ट्रेंड के बारे में जाना बस उसे लांच करने में लग गए। ऐसा करना आपको आगे चलकर उदासीन कर देगा। इसलिए उसी काम में हाथ डालें जिसमें आपका मन लगता हो। लोगों को देखकर कोई बिजनेस शुरू करना बेवकूफी है। ऐसा करने से आप बोर हो सकते हैं और बीच में काम छोड़ सकते हैं। इसलिए शुरुआत में ही सही निर्णय लें और फिर काम में जुट जाएं।

हमेशा कुछ नया सोचें : स्टार्टअप में वही शख्स कामयाब होता है जो हमेशा कुछ नया करने और नया सोचता हो। मार्केट में बने रहने के लिए जरूरी है कि आप हमेशा कुछ नया सीखें और नया करने को लेकर उत्सुक रहे। लगातार इनोवेशन करने से आप बाजार की दौड़ से बाहर नहीं होंगे और ग्राहकों की पसंद में नंबर एक बने रह सकते हैं। समय-समय पर प्रोडक्ट्स में वैल्यू एडिशन करना आपको सफलता दिलाने में काफी सहायक होता है।

सलाह लेने से पीछे न हटें : एंटरप्रेन्योरशिप में आपको कुछ भी पहले से पता नहीं होता है। आप धीरे-धीरे ही नई चीजें सीखते हैं। इसलिए अपने फील्ड से जुड़े महारथियों से सुझाव लेने में पीछे न रहें। बिजनेस में कामयाबी प्राप्त कर चुके लोगों से मिलें और अपने बिजनेस के संबंध में सलाह लें। अगर आपके पास सही मेंटर है तो मुश्किलों का तुरंत हल मिल जाएगा और आप तुरंत संभल जाएंगे।

ये भी पढ़ें: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में 192 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन

बनाएं नए कॉन्टेक्ट्स : बिजनेस के नए ट्रेंड्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपको हमेशा दो कदम आगे लेकर जाएगा। इसलिए फील्ड के लोगों से संपर्क में रहना चाहिए। जब भी लोगों से संपर्क बनाने का मौका मिले तो उसे मिस न करें। बिजनेस से जुड़ी किसी कांफ्रेंस या सेमीनार में जाने से भी बिजनेस की नेटवॄकग में आपको मदद मिलेगी।

ईमानदार बनें : कई बार इंसान यह नहीं समझ पाता है कि क्या करना सही रहेगा और क्या करना गलत। अगर आप भी कुछ ऐसी ही मनोदशा में खुद को पाएं तो खुद के दिल की आवाज सुनें। हो सकता है कि इसमें आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़े, आपको बहुत कुछ नुकसान भी उठाना पड़ जाए लेकिन आप ईमानदार बने रहें।

गलतियों से सीख लें : एक सफल एंटरप्रेन्योर का पहला कर्तव्य है कि वो अपनी गलतियों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़े। अगर वह अपनी गलतियों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेगा तो अपनी गलतियों को दोहराएगा नहीं। गलती को नजरअंदाज करने से आप अपने ग्राहकों का विश्वास खो देंगे और फिर मार्केट में खड़े हो पाना आपके लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

Newstrack

Newstrack

Next Story