×

Weather Update: बारिश-तूफान से मची तबाही, गुवाहाटी एयरपोर्ट की छत उड़ी, जलपाईगुड़ी में चार की मौत

Weather Update: उत्तरी पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में भी बारिश और तूफान ने कहर बरपाया। तूफान के कारण यहां चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 70 लोग घायल हो गए।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 31 March 2024 5:11 PM GMT
Rain-storm caused devastation, roof of Guwahati airport blown away, four died in Jalpaiguri
X

बारिश-तूफान से मची तबाही, गुवाहाटी एयरपोर्ट की छत उड़ी, जलपाईगुड़ी में चार की मौत: Photo- Social Media

Guwahati-Kolkata: मौसम में इस समय अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है। देश के कई हिस्सों में जहां गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है और पारा चढ़ने लगा है तो वहीं कई जगहों पर भारी बारिश से तबाही भी देखी जा रही है। लोगों को बारिश के चलते समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, रविवार को पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश और तूफान ने वहां तबाही वाला मंजर ला दिया है। अचानक हुई तेज बारिश-तूफान और ओलावृष्टि से असम में जहां लोगों के घरों, फसलों को नुकसान पहुंचा तो वहीं, गुवाहाटी स्थित गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भी पानी भर गया है। एयरपोर्ट के अंदर आई बाढ़ के कारण वहां दीवारों, छतों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके खौफनाक वीडियो भी सामने आए हैं। वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में बारिश और तूफान के कारण चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 70 लोग घायल हो गए।

गुवाहाटी के गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बारे में वहां के सीएओ उत्पल बरुआ ने बताया कि भारी बारिश और तूफान के कारण एक पेड़ उखड़ गया है, जिससे टर्मिनल तक लोगों और ईंधन की आपूर्ति में बाधा आई है। वहीं मौसम की बदली दशाओं के कारण कुछ देर के लिए परिचालन को भी रोकना पड़ा और कई उड़ानों को भी डायवर्ट करना पड़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि बारिश और तूफान के कारण फोरकोर्ट एरिया में छत का एक हिस्सा भी टूट गया। इसके कारण पानी भी अंदर भर गया था। हालांकि किसी यात्री को कोई चोट नहीं आई है।

सीएओ बरुआ ने कहा कि वे खुद मौके पर हालात की जानकारी ले रहे हैं जिससे यात्रियों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि तूफान और भारी बारिश के कारण दृश्यता कम हो गई और हमें छह उड़ानें डायवर्ट करनी पड़ीं हैं। इनमें इंडिगो, एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित उड़ानों को अगरतला और कोलकाता की ओर मोड़ दिया गया है।

जलपाईगुड़ी में भी हाल बेहाल

वहीं, उत्तरी पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में भी बारिश और तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तूफान के कारण यहां चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 70 लोग घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुरी के कई इलाकों में तेज हवाओं के चलते कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, कई जगहों पर कई पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। बारिश-तूफान का सबसे अधिक असर राजारहाट, बरनीश, बकाली, जोरपाकडी, माधबडांगा और सप्तीबारी देखा गया है। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान सेनपारा के दिजेंद्र नारायण सरकार (52), पहाड़पुर की अनिमा बर्मन (45), पुतिमारी के जगन रॉय (72) और राजारहाट के समर रॉय (64) के रूप में हुई है।

ममता बोलीं-बचाव अभियान जारी

बारिश और तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बचाव और राहत कार्य जारी हैं। इसके लिए नागरिक प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन के कर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं, त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) भी तैनात किए गए हैं और प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्थिति का जायजा लेने और चक्रवात प्रभावित लोगों से मिलने के लिए जलपाईगुड़ी के लिए रवाना हो रही हैं। इसे देखते हुए, टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की कल की जलपाईगुड़ी यात्रा रद्द कर दी गई है। पार्टी ने इस बारे में जानकारी दी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story