×

Earthquake In Andaman: अंडमान में महसूस हुए भूकंप के तीव्र झटके, 4.6 दर्ज हुई रिक्टर स्केल पर तीव्रता

Earthquake In Andaman: अंडमान में आज 4.6 तीव्रता भूकम्प के झटके महसूस किए गए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अंडमान में आज करीब दोपहर 2:20 के आसपास यह भूकम्प के झटके महसूस किए गए।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 Jun 2022 11:48 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2022 1:18 PM GMT)
Strong tremors of earthquake felt in Andaman, 4.6 recorded on Richter scale
X

अंडमान में भूकंप: Photo - Social Media

Earthquake In Andaman: अंडमान में आज 4.6 तीव्रता भूकम्प (Earthquake In Andaman) के झटके महसूस किए गए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अंडमान में आज करीब दोपहर 2:20 के आसपास यह भूकम्प के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) (National Center for Seismology) ने रविवार को इसकी जानकारी सार्वजनिक की। इस सामान्य तीव्रता के भूकम्प के झटके के चलते फिलहाल कोई भकारी नुकसान दर्ज नहीं हुआ है।

घरों से भागते नज़र आए लोग

अंडमान में आए इस भूकंप के चलते स्थानीय लोगों के भीतर डर देखने को मिला और वह अपने घरों से भागते नज़र आएं। इस दौरान भूकम्प के झटके (earthquake tremors) शांत होने के बाद ही लोगों ने वापस अपने घरों की ओर रूख किया। अंडमान में महसूस हुए 4.6 तीव्रता का भूकम्प रिक्टर स्केल पर माध्यम रूप से दर्ज है।

जिसमें आमतौर पर भारी तबाही दर्ज नहीं होती लेकिन कई मौकों पर इससे कम तीव्रता वाले भूकम्प में भी भारी तबाही देखी गई है। दरअसल, भारत में पूर्ण रूप से भूकम्प रोधी भवनों का निर्माण लगभग ना के बराबर होता है।

भूकम्प के चलते लोगों में मची अफरा-तफरी

भूकम्प के चलते लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी। आज दोपहर के समय जब भूकम्प के झटके महसूस किए गए तब रविवार होने के चलते अधिकतर लोग अपने घरों में मौजूद थे, लेकिन भूकम्प के चलते सभी अपने घरों से भाग निकले। शुरुआती तौर पर अभीतक भूकम्प के चलते किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना ज्ञात नहीं हुई है। हालांकि, स्थानीय प्रशासन जांच में जुटा है और भूकम्प के झटकों के चलते किसी घटित हुई किसी भी अनहोनी का पता लगाया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story