×

Passport: सबसे मजबूत पासपोर्ट फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के, भारत अभी काफी नीचे

Passport: फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं और इन देशों के पासपोर्ट धारकों को 194 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिलती है। पिछले पांच वर्षों से जापान और सिंगापुर लगातार नंबर 1 स्थान पर हावी रहे हैं। हालाँकि, इस तिमाही की रैंकिंग से पता चलता है कि यूरोपीय देश आगे बढ़ रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Jan 2024 11:43 AM GMT
The strongest passports are of France, Germany, Italy, Japan, Singapore and Spain, India is still far below
X

सबसे मजबूत पासपोर्ट फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के, भारत अभी काफी नीचे: Photo- Social Media

Passport: फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं और इन देशों के पासपोर्ट धारकों को 194 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिलती है। पिछले पांच वर्षों से जापान और सिंगापुर लगातार नंबर 1 स्थान पर हावी रहे हैं। हालाँकि, इस तिमाही की रैंकिंग से पता चलता है कि यूरोपीय देश आगे बढ़ रहे हैं। फ़िनलैंड और स्वीडन दक्षिण कोरिया के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जो 193 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं। ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड और नीदरलैंड तीसरे स्थान पर हैं, जो पासपोर्ट धारकों को 192 गंतव्यों तक पहुंच प्रदान करते हैं।

भारत 80वें स्थान पर

भारत का पासपोर्ट सूची में 80वें स्थान पर है, जिसमें नागरिकों को बिना वीज़ा के 62 देशों की यात्रा करने की अनुमति है, जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल शामिल हैं। भारत अपनी वर्तमान रैंक उज्बेकिस्तान के साथ साझा करता है जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान 101वें स्थान पर है।

हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष और पासपोर्ट इंडेक्स के निर्माता क्रिश्चियन एच केलिन ने कहा है कि पिछले दो दशकों में बढ़ी हुई यात्रा स्वतंत्रता की ओर समग्र रुझान के बावजूद, सूचकांक के शीर्ष और निचले स्तर के बीच असमानता अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। केलिन ने कहा - यात्रियों द्वारा वीज़ा-मुक्त गंतव्यों तक पहुंचने की औसत संख्या 2006 में 58 से लगभग दोगुनी होकर 2024 में 111 हो गई है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शीर्ष रैंक वाले देशों को अब अफगानिस्तान की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से 166 से अधिक गंतव्यों की वीजा-मुक्त यात्रा करने का विशेषाधिकार प्राप्त है, जो सूची में सबसे निचले स्थान पर है, जहां बिना वीजा के सिर्फ 28 देशों तक पहुंच है। केवल 29 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुंच के साथ सीरिया दूसरे सबसे निचले स्थान पर है, इसके बाद 31 के साथ इराक और 34 के साथ पाकिस्तान है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के आंकड़ों पर आधारित है।

उच्चतम रैंक वाले पासपोर्ट बिना वीज़ा के 166 अधिक गंतव्यों की यात्रा की अनुमति देते हैं, जबकि रैंकिंग में सबसे नीचे वाले देश अफगानिस्तान की पहुंच केवल 28 देशों तक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात पिछले दशक में सूचकांक का "सबसे बड़ा पर्वतारोही" रहा है, जो 2014 में 55वें से 11वें स्थान पर पहुंच गया है। गतिशीलता में अन्य उल्लेखनीय सुधारों में यूक्रेन और चीन शामिल हैं, जो पिछले वर्ष दो-दो रैंक चढ़े हैं। चीन अब सूचकांक में 62वें स्थान पर है, जबकि यूक्रेन अब 32वें स्थान पर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story