×

मिशन एडमिशन : नेस्ट से पांच वर्षीय एमएससी प्रोग्राम में लें दाखिला

raghvendra
Published on: 5 Jan 2018 10:55 AM GMT
मिशन एडमिशन : नेस्ट से पांच वर्षीय एमएससी प्रोग्राम में लें दाखिला
X

12वीं कर चुके ऐसे छात्र जो 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं वे नेस्ट (नेशनल एंटेरेंस स्क्रीनिंग टेस्ट)-2018 में शामिल हो सकते हैं। हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एवं रिसर्च, भुवनेश्वर और यूनिवॢसटी ऑफ मुंबई के परमाणु ऊर्जा विभाग की ओर से एमएससी में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके लिए नेस्ट टेस्ट देना अनिवार्य है। यह परीक्षा 90 नगरों और शहरों में 2 जून, 2018 को आयोजित की जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थी को राष्ट्रीय स्तर की तैयारी करनी होती है। इसकी तैयारी के लिए अभ्यर्थी पुराने पेपर्स और संबंधित वेबसाइट भी देख सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी का १२वीं में न्यूनतम 60 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। आवेदन की तिथि 1 जनवरी से शुरू हो गयी है और आवेदक 5 मार्च, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया और शुल्क

नेस्ट परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। इसके लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग (पुरुष) के अभ्यॢथयों के लिए 1000 रुपए, एसटी-एससी वर्ग (पुरुष) के अभ्यॢथयों, महिलाओं (सभी वर्गों के लिए) और दिव्यांगजनों के लिए केवल 500 रुपए आवेदन शुल्क देय होगा। इसका भुगतान नेट बैंङ्क्षकग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.nestexam.in/

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story