×

Application : क्राफ्ट्स व डिजाइन के क्षेत्र में बनाएं कॅरियर

seema
Published on: 19 Jan 2018 11:56 AM GMT
Application : क्राफ्ट्स व डिजाइन के क्षेत्र में बनाएं कॅरियर
X

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट्स एंड डिजाइन (आईआईसीडी), जयपुर की ओर से अपने विभिन्न अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम्स में दाखिले के आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए इच्छुक और योग्य आवेदक आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि आईआईसीडी की ओर से बैचलर इन डिजाइन और मास्टर इन डिजाइन में क्राफ्ट्स और डिजाइन प्रोग्राम कराए जाते हैं।

इन प्रोग्राम्स को सेंट्रल यूनिवॢसटी ऑफ राजस्थान (सीयूआर) से मान्यता मिली हुई है। दोनों ही प्रोग्राम्स की डिग्री सीयूआर की ओर से दी जाती है। बता दें कि इन प्रोग्राम्स की 25 प्रतिशत सीटें राजस्थान के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होंगी। जो छात्र इसके लिए इच्छुक हैं वे 4 अप्रैल 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संस्थान के सभी प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को एंट्रेंस टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू पास करना होगा। सभी आवेदक पहले जरूरी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लें और उसके बाद ही संस्थान के इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवाएं। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट देखें।

यह भी पढ़ें : Wi-Fi सुविधा : देशभर के सभी कॅालेज कैंपस में 15 अगस्त तक

महत्वपूर्ण तिथियां

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए योग्य आवेदक 4 अप्रैल 2018 को दोपहर 4 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एंट्रेंस टेस्ट (पार्ट ए) का आयोजन 15 अप्रैल 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। पार्ट ए के परिणामों की घोषणा 23 अप्रैल 2018 को होगी। एंट्रेंस टेस्ट के पार्ट बी का आयोजन 4 से 7 जून 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन भी 4 से 7 जून 2018 को दोपहर 2 बजे के बाद किया जाएगा। पार्ट बी के परिणामों की घोषणा 11 जून 2018 को दोपहर 4 बजे के बाद की जाएगी। फीस जमा कराने और एडमिशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की अंतिम तिथि 20 जून 2018 रखी गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए चयनित स्टूडेंट्स को 3 जुलाई 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे के बीच रिपोर्ट करना होगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट्स एंड डिजाइन (आईआईसीडी) के इन सभी यूजी और पीजी प्रोग्राम्स के नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 4 जुलाई 2018 को होगी।

निर्धारित योग्यता

अंडर ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम्स के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने किसी मान्य एजुकेशन बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर रखी हो। इस वर्ष परीक्षा में बैठने जा रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। वे भी इसके लिए योग्य हैं। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट प्रो$फेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम्स के लिए आवेदकों के पास आॢकटेक्चर याडिजाइन, फैशन या फाइन आर्ट या टेक्सटाइल्स और होम साइंस में डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है। शिल्पकारों के बच्चे जिनके पास 12वीं कक्षा के बाद सीधे पैतृक परंपरागत क्राफ्ट्स में काम करने का 5 साल का अनुभव है, वे भी पीजी प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिनका क्राफ्ट्स, फैशन या डिजाइन की तरफ रुझान है, चाहे वे किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट हों।

कोर्स और सीटों का विवरण

यूजी प्रो$फेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम के तहत अभ्यर्थी चार क्षेत्रों में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं जिनमें कुल 100 सीटें हैं। इनमें सॉफ्ट मेटीरियल एप्लीकेशन की 25 सीट, हार्ड मेटीरियल एप्लीकेशन की 25 सीट, फायर्ड मेटीरियल एप्लीकेशन की 25 सीट और फैशन डिजाइन की 25 सीट शामिल हैं। वहीं, पीजी प्रोग्राम में अभ्यर्थी तीन क्षेत्रों में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं जिनमें कुल 60 सीटें हैं। तीनों क्षेत्रों में 20-20 सीट शामिल हैं। यूजी प्रोग्राम्स 4 साल और पीजी प्रोग्राम्स 2 साल के होंगे।

आवेदन की प्रक्रिया और फीस

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही आवेदक इसी वेबसाइट से प्रॉस्पेक्टस भी डाउनलोड कर सकते हैं। जहां पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1500 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। प्रवासी भारतीयों या विदेशी राष्ट्रीय आवेदकों को 3000 रुपए जमा कराने होंगे। जमा की गई रजिस्ट्रेशन फीस नॉन रिफंडेबल होगी। इसे किसी भी दशा में वापस नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

दोनों ही प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आवेदकों को एंट्रेंस टेस्ट और इंटरव्यू पास करना होगा। चयन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन देशभर में 11 जगहों पर कराया जाएगा। जम्मू, दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, लखनऊ, पटना, भोपाल, कोलकाता, रायपुर, हैदराबाद और मुंबई में टेस्ट सेंटर्स बनाए जाएंगे। आवेदक एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी पसंद के 3 टेस्ट सेंटर्स बता सकते हैं। जनरल अवेयरनेस, क्रिएटिविटी और पर्सेप्शन टेस्ट को 35 प्रतिशत, मेटीरियल, कलर एवं कंसेप्चुअल टेस्ट को 45 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू को 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जा सकते हैं- https://www.iicd.ac.in

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story