‘वर्जिन ट्री’ की पूजा बंद करवाने की छात्राओं ने की मांग, जानिए क्या है मामला

हिंदू कॉलेज में सालों से हो रही वर्जिन ट्री की पूजा को बंद कराने के लिए पिंजरा तोड़ मुहिम से जुड़ी छात्राओं ने सोमवार को प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि इस पूजा को अगले साल से बंद किया जाना चाहिए। इसके जरिए महिलाओं को गलत तरीके से पेश किया जाता है। उन्हें इस पूजा से आपत्ति है। प्रशासन को इसे बंद कराना चाहिए।

Published by suman Published: February 18, 2020 | 10:29 am

नईदिल्ली:  हिंदू कॉलेज में सालों से हो रही वर्जिन ट्री की पूजा को बंद कराने के लिए पिंजरा तोड़ मुहिम से जुड़ी छात्राओं ने सोमवार को प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि इस पूजा को अगले साल से बंद किया जाना चाहिए। इसके जरिए महिलाओं को गलत तरीके से पेश किया जाता है। उन्हें इस पूजा से आपत्ति है। प्रशासन को इसे बंद कराना चाहिए।

यह पढ़ें….शुरू हुए यूपी बोर्ड के एग्जाम, निरीक्षण  करने पहुंचे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, कैमरे की निगरानी में हो रही परीक्षा 

पिंजरा तोड़ की छात्राओं ने कॉलेज के बाहर प्रदर्शन कर कहा कि सबसे पहले तो पूजा बंद की जाए तथा जिन्होंने आपत्ति के बाद भी इस साल वेलेंटाइन डे पर पूजा की उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। छात्राओं के इस प्रदर्शन को देखते हुए कॉलेज के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस तैनाती रही। प्रदर्शन में छात्राओं ने एडिमन बाहर आओ, जवाब देना होगा जैसे नारे लगाए।

यह पढ़ें…. कश्मीर को लेकर अलग प्लान, पाकिस्तान से निपटने के लिए जनरल रावत का बड़ा बयान

छात्राओं ने कहा कि इस पूजा के बहाने ट्री पर किसी अभिनेत्री का पोस्टर लगाया जाता है और कंडोम और गुब्बारे भी लगाए जाते हैं। यह पूरी तरह महिला विरोधी है। छात्राओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल से भी मुलाकात की। छात्राओं का कहना है कि उन्हें कोई आश्वासन नहीं मिला है।

 

कैसे की जाती है इस पेड़ की पूजा

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज में कीकर का एक पेड़ है, जिसे स्टूडेंट्स ‘वर्जिन ट्री’ कहते हैं। लवर्स प्वाइंट के लिए मशहूर इस कीकर के पेड़ की वेलेन्टाइन डे के दिन खास पूजा होती है।
वेलेन्टाइन डे के दिन इस पेड़ को पानी से भरे हार्ट (दिल) शेप के लाल गुब्बारे और कंडोम से सजाया जाता है। इस पेड़ को सजाने के बाद स्टूडेंट्स यहां ‘दमदमी माई’ की फोटो भी लगाते हैं।

किसी बॉलीवुड हीरोइन को दमदमी माई बनाया जाता है। दमदमी माई बनाने के बाद उस एक्ट्रेस की फोटो भी पेड़ पर लगाई जाती है।
कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच इस पूजा की अजीब मान्यता है। स्टूडेंट्स का मानना है कि वेलेन्टाइन डे को होने वाले पूजा में जो भी मौजूद रहता है और प्रसाद लेता है, उसे 6 सप्ताह के अंदर गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड मिल जाता है। साथ ही यह भी मान्यता है कि अगर वह वर्जिन है तो एक साल के अंदर उसकी वर्जिनिटी भी भंग हो जाती है।