×

Budget 2023: सुब्रमण्यम स्वामी ने पूछा- ये बजट है या किराने के दुकानदार का बिल?..वित्त मंत्री को दिए TIPS

Budget 2023-24: बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को सुनने के बाद पूछा- क्या ये बजट है या किराने दुकानदार का बिल?

aman
Written By aman
Published on: 1 Feb 2023 11:24 AM GMT
Budget 2023-24:
X

Subramanian Swamy (Social Media)

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बुधवार (1 फ़रवरी) को आम बजट (Budget 2021-22) पेश किया। डेढ़ घंटे तक चले वित्त मंत्री के भाषण पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने तंज कसा। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा क्या ये देश का बजट है? स्वामी ने सीतारमण द्वारा पेश बजट की तुलना किराने दुकानदार के बिल से की।

बीजेपी के सीनियर लीडर सुब्रमण्यम स्वामी ने बजट पर एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'क्या यह आज पेश किया गया बजट है? यह किराने की दुकान के दुकानदार का बिल है। एक अच्छे बजट में यह बताना चाहिए कि उद्देश्य क्या हैं। यदि यह जीडीपी विकास दर है तो निवेश के स्तर और प्रतिफल की दर का खुलासा करें, प्राथमिकताएं, आर्थिक रणनीति और संसाधन जुटाना।'

गाहे-बगाहे चुटकी भी लेते हैं स्वामी

आपको बता दें, ये पहली बार नहीं है जब सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही सरकार से सवाल पूछा है। गाहे-बगाहे कई मौकों पर स्वामी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर चुटकी भी लेते रहते हैं। खासकर बात जब वित्त मंत्रालय से जुड़ी हो, तो स्वामी टिप्स भी देते हैं। इसी तरह आज उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट के बारे में बताया कि एक अच्छे बजट में यह बताना चाहिए कि उसका उद्देश्य क्या है।

बजट भाषण पर अब्राहम लिंकन का किया था जिक्र

हालांकि, इससे पहले वर्ष 2021 के बजट की सुब्रमण्यम स्वामी ने तारीफ भी की थी। तब सुब्रमण्यम स्वामी ने अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln) की एक बात का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण की तारीफ की थी। स्वामी ने कहा था, 'जब मैं संसद से बाहर निकला तो मीडिया ने मुझसे पूछा कि मैं बजट के इस लंबे भाषण के बारे में क्या सोचता हूं। मैंने कहा कि, अब्राहम लिंकन ने जो कहा था वह मुझे याद आ रहा है कि अगर मेरे पास कम समय होगा तो मैं लंबा भाषण दूंगा। लेकिन, अगर मेरे पास बहुत ज्यादा समय होगा तो मैं छोटा भाषण दूंगा।' गौरतलब है कि उस साल संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण करीब ढाई घंटे से ज्यादा समय तक चला था।

2019 में स्वामी ने आंकड़ों पर उठाए थे सवाल

साल 2019 में जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार दूसरी बार जीतकर आई थी तब सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट कर तंज कसा था। उन्होंने कहा, '1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने में भारत को 55 साल लग गए। हमने (बीजेपी सरकार) ने 5 साल में 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था में और जोड़े। अब हम 3 ट्रिलियन डॉलर के आसपास की अर्थव्यवस्था हैं। इसके बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने पहला सवाल तो यही दागा था कि 55 साल कहां से जोड़े गए? 26 मई 2019 तक 1 ट्रिलियन डॉलर और जुड़ गए? अब हम 3 ट्रिलियन डॉलर के आसपास की अर्थव्यवस्था हैं, तो क्या महज 6 हफ्तों में 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बढ़ गई? हरे राम!'

बात जब आम बजट की चल रहे है तो आपको बता दें, सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई (Former Prime Minister Morarji Desai) के नाम है। मोरारजी देसाई ने अपने जीवन काल में 10 बार पूर्ण बजट पेश किया था। उनके बाद पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने 9 बार पूर्ण बजट पेश किया। वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बार भी पेपरलेस बजट पेश किया। आज संसद में उन्होंने टेबलेट से डिजिटलाइज रूप में अपना बजट भाषण पढ़ा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story