×

टेक क्षेत्र का सक्सेस मंत्र : आईटी प्रोफेशनल साबित करना एक बहुत बड़ी चुनौती

Newstrack
Published on: 21 Oct 2017 6:18 AM GMT
टेक क्षेत्र का सक्सेस मंत्र : आईटी प्रोफेशनल साबित करना एक बहुत बड़ी चुनौती
X

इनफार्मेशन कम्युनिकेशन और टेक्नोलॉजी के दौर में खुद को एक बेहतर आईटी प्रोफेशनल साबित करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। अगर आप टेक फील्ड में नौकरी करना चाहते हैं या कर रहे हैं और कॅरियर में आगे बढऩे का इरादा है तो तेजी से बदलती इस दुनिया की हर एक बारीकियों से आपको अवगत होना होगा।

काम के प्रति उत्साहित रहें : एक सर्वे के मुताबिक टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री से जुड़े कर्मचारी बहुत जल्दी अपने काम से निराश होने लगते हैं। अनियमित और टाइट वॄकग शेड्यूल से उन्हें धीरे-धीरे लगाव कम होने लगता है। लेकिन ध्यान रखिए कि उत्साहित और काम को लेकर ऊर्जावान बने रहने से ही सफलता मिलती है। अपने क्षेत्र से जुड़ी हर छोटी-बड़ी समस्या पर न सिर्फ निगाह रखें बल्कि उसे हल करने में अपना पूरा उत्साह और जोश दिखाएं।

स्किल बढ़ाने का ध्यान रखें : टेक फील्ड बहुत ही तेज बदलने वाला क्षेत्र है। आज की तकनीक हो सकता है कि आने वाले कुछ महीनों में पुरानी हो जाए और कुछ नयी टेक्नोलॉजी बाजार में आ जाए। ऐसे में खुद को डिमांडिंग बनाए रखने के लिए आपको लगातार अपने स्किल पर काम करते रहना चाहिए। स्किल्स में सिर्फ टेक स्किल को ही वरीयता न दें बल्कि अपने कम्युनिकेशन स्किल्स पर भी ध्यान दें क्योंकि कई बार नॉलेज होने के बावजूद संवाद स्थापित न हो पाने से प्रोजेक्ट्स से हाथ धोना पड़ सकता है।

हमेशा बने रहें लर्नर : बहुत से प्रोफेशनल्स अच्छी नौकरी मिलने के बाद पढऩे या कोई नयी ची$ज सीखने, ट्रेनिंग लेने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनका वक्त बर्बाद होगा,लेकिन ऐसा सोचना गलत है। टेक फील्ड में हमेशा कुछ नए सीखने का बहुत महत्व है। इसलिए जब भी मौका मिले कुछ नया सीखने से न चूकें। अच्छी कंपनियां कई तरह की लॄनग प्लेटफाम्र्स ऑफर करती हैं, जहां ई-मॉड्यूल, कम्युनिकेशन स्किल, आईटी वर्कशॉप जैसे सत्रों का आयोजन होता है।

सीखते रहें टेक्निकल स्किल : तकनीकी ज्ञान ऐसा है जिसकी मांग दुनिया में हर जगह और हर समय रहती है। इसलिए जब भी आपको कुछ नयी तकनीक सीखने को मिले तो खुद आगे आइये। इसका लाभ आपको हमेशा मिलेगा। कुछ लोग तकनीक को अटपटा या उबाऊ मानते हैं, लेकिन तकनीक से आपको हमेशा कुछ फायदा होगा और सबसे बड़ी बात आपका काम आसान हो जाएगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story