×

सक्सेस मंत्र : खास स्किल्स से अपने बिजनेस को बनाएं ब्रांड

Newstrack
Published on: 28 Feb 2018 9:59 AM GMT
सक्सेस मंत्र : खास स्किल्स से अपने बिजनेस को बनाएं ब्रांड
X

नई दिल्ली: बिजनेस को ब्रांड बनाए बिना आप कामयाबी नहीं पा सकते हैं। ब्रांडिंग का किसी भी बिजनेस की कामयाबी में अहम योगदान होता है। बिना अच्छी ब्रांडिंग के आप अपने बिजनेस को आगे नहीं ले जा सकते और न ही कस्टमर्स व क्लाइंट्स के बीच उसे मशहूर कर पाते हैं। जब तक आप अपने प्रोडक्ट, बिजनेस और खुद की ब्रांडिंग नहीं करते, तब तक आपको नए क्लाइंट्स व कस्टमर्स मिलना मुश्किल होता है। बेहतरीन ब्रांडिंग आपके बिजनेस या प्रोडक्ट को मार्केट में लोकप्रिय बना देती है और लोग उसके प्रति आ​कर्षित होते हैं जिससे बिजनेस सफल होता है। आइए जानते हैं कि किन खास स्किल्स को सीखकर आप अपने बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस की बेहतरीन ब्राडिंग कर सकते हैं।

सही कम्युनिकेशन माध्यम चुनें : इसके लिए आपको कस्टमर्स से भावनात्मक जुड़ाव बनाना होगा। कस्टमर्स से जुडऩे के लिए कम्युनिकेशन अहम होता है। इसलिए एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको पब्लिक स्पीकिंग की स्किल जरूर सीखनी चाहिए। अगर आप कस्टमर्स तक कोई बात कम शब्दों में साफ तरीके से पहुंचाते हैं तो उन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। कस्टमर्स आपको इस आधार पर याद रखते हैं कि आप खुद को और बिजनेस को कैसे प्रदर्षित करते हैं। आपका प्रदर्शन ही कस्मटर्स पर ज्यादा प्रभाव डालता है।

मार्केटिंग पर भी फोकस करें : ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आपको अपना कुछ समय मार्केटिंग में एसईओ की अहमियत और योगदान समझने में लगाना चाहिए। अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स यह सोचते हैं कि वह एसईओ की अहमियत और योगदान को समझते हैं,लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। उनके लिए इस बारे में सीखने के लिए बहुत कुछ होता है। आप ऑनलाइन और विभिन्न कोर्सेज के जरिए इसके बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसके जरिए आप अपने बिजनेस की ब्रांडिंग को बेहतर कर कामयाब हो सकते हैं।ब्रांड की डिजिटल वैल्यू जरूरी : बिजनेस की बेहतर ब्रांडिंग के लिए खास प्लान बनाएं। आपको अपने खाली समय का इस्तेमाल बेहतर और अहम कंटेंट बनाने में करना चाहिए। आजकल हर कोई ब्रांड्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आता है। आजकल डिजिटल ब्रांडिंग महत्वपूर्ण होती जा रही है।

अगर आप यह सीख लें कि किस तरह का कंटेंट आपको बनाना है, कैसे बनाना है और उसे मार्केट कैसे करना है तो आप अपने ब्रांड के लिए अच्छी डिजिटल वैल्यू बना सकते हैं। नया और बेहतर कंटेंट देकर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कई गुना बढ़ा सकते हैं और यह आपके ब्रांड की लोकप्रियता में भी काफी मदद करता है। इसलिए आपको अच्छा कंटेंट बनाने की स्किल सीखनी चाहिए।जरूरी हो तो कॉपी राइट कराएं : कॉपी राइटिंग यानी किसी बात को अपने कस्टमर्स या क्लाइंट्स तक साफ रूप में और प्रभावी तरीके से पहुंचाना। उन्हें कुछ ऐसा बताना कि वह आपके प्रोडक्ट या सर्विस के साथ जुड़ाव महसूस कर सकें। यह अहम नहीं है कि आप क्या बेच रहे हैं या किस ब्रांड को प्रमोट कर रहे हैं, अहम यह है कि आप कितने प्रभावी तरीके से अपनी बात ऑडियंस तक पहुंचा रहे हैं। बेहतर ब्रांडिंग के लिए बेहतरीन कॉपी राइटिंग जरूरी है। अत: कॉपी राइटिंग की स्किल भी आप सीख सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story