×

सफल कॅरियर की परिभाषा : सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं सार्थक

Newstrack
Published on: 28 Feb 2018 8:17 AM GMT
सफल कॅरियर की परिभाषा : सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं सार्थक
X

नई दिल्ली: सफल कॅरियर की परिभाषा हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। यदि आप अपने कॅरियर में सीखने, शेयर करने और योगदान करने पर फोकस करते हैं तो आप अपने कॅरियर को सार्थक बना सकते हैं। सार्थकता की बात करें तो यह न केवल आपको सफलता की ओर ले जाता है बल्कि आपके जीवन को भी सुखमय और शांति वाला बनाता है। जानते हैं सार्थक जीवन के खास तरीकों के बारे में।

ये भी पढ़ें : लाइफ मंत्र : आपको जीवन में कुछ खास बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

ऊर्जा के साथ काम करें : कॅरियर में आगे बढऩे के लिए आपको लगातार जोश बनाए रखना चाहिए। आप जो भी काम करते हैं उसे ऊर्जा के साथ करनी चाहिए। आपको अपने जीवन में नित नया सीखना पड़ता है, इनोवेट करना पड़ता है। आपको जीवन में कुछ नया करने के लिए निडर होना चाहिए। जितना हो सके, आपको नॉलेज प्राप्त करनी चाहिए और उसे जीवन में उतारना चाहिए। तभी सफलता मिलेगी। सफलता के लिए जीवन को सार्थक बनाना जरूरी है।

संवाद की प्रभावी कला जरूरी : आपके अंदर अलग-अलग तरह के लोगों के साथ काम करने की कला होनी चाहिए। आपको कई तरह के विचारों को स्वीकार करना चाहिए। अगर आपके पास प्रभावी संवाद की कला है तो आप मल्टी जनरेशन टीम के साथ बखूबी काम कर सकते हैं। अगर आप सही संवाद करते हैं तो आधी जंग जीत जाते हैं। सही संवाद से आपके कॅरियर की राह काफी हद तक संवर सकती है।

ये भी पढ़ें : एक्जाम टिप्स : सावधान! जीवन नहीं सिर्फ तैयारियों की है ये परीक्षा

टीम लीडर से फीडबैक लें : हमेशा अपने टीम लीडर के संपर्क में रहें और आगे बढक़र उससे अपने बारे में फीडबैक लें। इससे आपको पता लग सकता है कि आपके अंदर क्या क्षमताएं हैं और कामकाजी दुनिया में किस तरह के बदलाव हो रहे हैं। साथ ही आप यह भी जान पाते हैं कि आपके कॅरियर के लक्ष्य वास्तविक भी हैं या नहीं। फीडबैक खराब भी हो सकता है, पर इससे घबराने के बजाय आपको अपने काम में सुधार करना चाहिए। इससे आपको सकारात्मक बदलाव के लिए मौका मिलता है।

मेंटर की मदद लें : जीवन के अनुसार हर व्यक्ति के सपने अलग-अलग होते हैं। कोई भी व्यक्ति उन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए प्रयास भी करता है। आपको अपने सपनों को पूरा करते समय मैनेजर और कॅरियर कोच के माध्यम से कंपनी को लूप में रखना चाहिए। आपको फीडबैक पर आधारित सुधार के लिए अपने मेंटर की मदद लेनी चाहिए। आप चाहें तो कंपनी से अलग-अलग असाइनमेंट्स, प्रोडक्ट्स और क्लाइंट्स के साथ काम करने का विकल्प मांग सकते हैं। इसके साथ ही अपने कलीग्स के साथ भी आपका व्यवहार सही होना चाहिए ताकि इसमें आपकी मदद भी मिलती रहे।

ये भी पढ़ें : मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

भविष्य की बात सोचकर काम करें : कॅरियर को दिशा देने के लिए कई विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इसके साथ ही आपको लॉन्ग टर्म में भी सोचना चाहिए। आपको सिर्फ अपनी अगली जॉब के बारे में सोचने के बजाय पूरे कॅरियर को ध्यान में रखना चाहिए। कॅरियर का हर निर्णय सोच-विचार कर लेना चाहिए। तय करना चाहिए कि अभी उठाए गए कदम भविष्य के लिए किस तरह से उपयोगी हो सकते हैं। जो लोग लॉग टर्म की नहीं सोचते हैं उनको भविष्य में काफी परेशानी होती है। इसलिए आप जो भी करें, भविष्य को ध्यान में रखकर करना चाहिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story