×

बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस का कहर जारी, अब तक 38 बच्चों की मौत

बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रॉम यानि इंसेफेलाइटिस से हो रही मौत का सिलसिला लगातार जारी है। मुजफ्फरपुर में इंसेफेलाइटिस से अब तक 38 बच्चों की मौत हो चुकी है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Jun 2019 4:21 AM GMT
बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस का कहर जारी, अब तक 38 बच्चों की मौत
X

बिहार: बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रॉम यानि इंसेफेलाइटिस से हो रही मौत का सिलसिला लगातार जारी है। मुजफ्फरपुर में इंसेफेलाइटिस से अब तक 38 बच्चों की मौत हो चुकी है। रविवार की रात से सोमवार देर रात तक 20 बच्चों की मौत हो गई है। इस दौरान 31 नए बच्चे बीमार हुए हैं जिनको एस.के.एम.सी.एच में भर्ती कराया गया है।

हॉस्पिटर में आईसीयू कम पड़ रहे

शहर के दो अस्पतालों में अब तक 38 बच्चों की मौत हो चुकी है। बच्चों की बीमारी को देखते हुए चार आई.सी.यू चालू किए गए हैं, फिर भी बेड कम पड़ रहे हैं। एक बेड पर दो-दो बच्चों का इलाज किया जा रहा है। इस बीच एस.के.एम.सी.एच से अच्छी खबर भी आ रही है और इलाज के लिए भर्ती कुछ बीमार बच्चे ठीक हो रहे हैं। 6 बच्चों को इलाज के बाद पी.आई.सी.यू से सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया गया है। वहीं सरकारी आंकड़ों में मौत की संख्या अभी भी 11 बताई जा रही है।

यह भी देखें... मुंबई: मॉनसून से पहले ही चक्रवाती तूफान का खतरा, अगले 2 दिन के लिए अलर्ट जारी

इससे पहले सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को इस मामले में विभाग के प्रधान सचिव को ध्यान देने की नसीहत दी।

सीएम ने कहा था कि बच्चों की मौत पर सरकार चिंतित है और इससे कैसे निपटा जाए इस पर काम चल रहा है। सीएम ने मुख्य सचिव को एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रॉम पर खुद नजर रखने का निर्देश दिया। जबकि इस बीमारी को लेकर उन्‍होंने जागरुकता फैलाने की जरुरत बताई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी सफाई

स्वास्थ्य मंत्री ने इन मौतों का कारण कुछ और बताया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने सोमवार को कहा था कि अभी तक 11 बच्चों के मौत की पुष्टि हुई है लेकिन इसमें एईएस यानि इनसेफेलाइटिस से अभी तक किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है।

यह भी देखें... पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना में बम फटने से एक की मौत

उन्‍होंने कहा कि हाईपोगलेसिमिया से 10 बच्चों की मौत हुई है जबकि एक बच्चे की मौत जापानी इनसेफेलाइटिस से हुई है। जबकि बच्चों की मौत को लेकर विभाग गम्भीर है। प्रधान सचिव लगातार इसकी समीक्षा कर रहे हैं और कल यानि मंगलवार को डायरेक्टर इन चीफ़ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मुजफ्फरपुर जाएगी। मालूम हो कि बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस से 12 जिले और 222 प्रखंड प्रभावित हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story