×

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर 3 बेटियां तो भी उठा सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ, बदला स्कीम का ये नियम

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए एक छोटी बचत योजना है। सरकार ने इस योजना के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लांच किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 29 Sep 2022 5:30 AM GMT
sukanya samriddhi yojana
X

सुकन्या समृद्धि योजना (फोटो- सोशल मीडिया) 

Sukanya Samriddhi Yojana: देश की केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए एक बचत योजना चलाई है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) है जोकि बेटियों के लिए एक छोटी बचत योजना है। सरकार ने इस योजना के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लांच किया है। बेटियों के लिए सुकन्या योजना बहुत ही लाभकारी योजना है। छोटी बचत योजना में अगर आप भी इनवेस्ट करना चाहते हैं तो आपको इस शानदार योजना के बारे में जानना जरूरी है।

सुकन्या समृद्धि योजना में पहले दो बेटियों के खाते पर 80C के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था और तीसरी बेटी होने पर टैक्स छूट नहीं मिलती थी। पर सरकार ने अब इन नियमों में कुछ बदलाव किया है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में।

ये हैं नियम

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम के अनुसार, अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो सरकार ने योजना के तहत उन दोनों बेटियों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान किया गया है। यानी कि सुकन्या समृद्धि योजना में अब एक साथ तीन बेट‍ियों के नाम पैसा जमा किया जा सकता है। साथ ही उस पर टैक्स छूट क्लेम भी कर सकते हैं।

योजना में मिलता है इतना लाभ

इस योजना में फायदा इसलिए है क्योंकि इस सुकन्‍या योजना की ब्‍याज दरें बैंक एफडी से भी ज्‍यादा हैं। तो इस हिसाब से इस योजना में अन्य योजनाओं की अपेक्षा अच्छा रिटर्न मिलता है। अभी के समय सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशथ ब्याज सालाना मिल रहा है।

ऐसे खुलेगा खाता

अपनी बेटी के लिए छोटी बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोल सकते है। लेकिन बेटी 21 साल की उम्र पार कर लेने के बाद ही इस खाते से पैसा निकाल सकती है।

इतने रूपए से कर सकते हैं इनवेस्ट

इस दौरान आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मात्र न्यूनतम 250 रुपये जमा करने से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक सालाना की रकम खाते में जमा कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story