×

Sukhdev Singh Gogamedi: कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी, जिनकी हत्या ने राजस्थान में ला दिया भूचाल

Sukhdev Singh Gogamedi: विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजस्थान में नई सरकार के गठन को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक जबरदस्त सियासी गहमागहमी है। प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, सबकी नजरें इस पर टिकी हैं। इस बीच राजधानी जयपुर में दिनदहाड़े हुए एक हाईप्रोफाइल हत्याकांड ने सुर्खियों को बदल दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Dec 2023 11:56 AM GMT
Who was Sukhdev Singh Gogamedi, whose murder created an earthquake in Rajasthan
X

 कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी, जिनकी हत्या ने राजस्थान में ला दिया भूचाल: Photo- Social Media

Sukhdev Singh Gogamedi: विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजस्थान में नई सरकार के गठन को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक जबरदस्त सियासी गहमागहमी है। प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, सबकी नजरें इस पर टिकी हैं। इस बीच राजधानी जयपुर में दिनदहाड़े हुए एक हाईप्रोफाइल हत्याकांड ने सुर्खियों को बदल दिया है। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे गोली मार कर हत्या कर दी गई।

हमलावरों के हौंसले इतने बुलंद थे कि उन्होंने घर में घुसकर गोगामेड़ी को गोलियों से छलनी कर दिया। इस वारदात में उनका एक करीब अजीत सिंह भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया, जो फिलहाल अस्पताल में इलाजरत है। इस हत्याकांड ने पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मचा दिया। राजपूत समाज से आने वाले गोगामेड़ी के समर्थकों में भारी आक्रोश है। इलाके में तनाव को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है।

कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी ?

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी राजपूत समाज का जाना पहचाना चेहरा है। उनका परिवार हनुमानगढ़ जिले के गोगामेड़ी में रहता है। इसलिए वे अपना सरनेम गोगामेड़ी लगाता थे। सुखदेव सिंह की पत्नी का नाम शीला कंवर है और दोनों के दो बच्चे हैं, जिनमें एक बेटा और एक बेटी शामिल है। सिंह अपने परिवार के साथ जयपुर के श्यामगनर जनपथ स्थित एक किराए के मकान में रह रहे थे।

खबरों के मुताबिक, सुखदेव सिंह गोगामेड़ी ने साल 2013 में करणी सेना ज्वाइन की थी, जिसकी स्थापना लोकेंद्र सिंह कालवी ने की थी। बाद के वर्षों में विवाद होने के कारण उन्होंने अपनी राह अलग कर ली और श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना से अपना अलग संगठन खड़ा लिया। शेखावत राजपूत परिवार से आने वाले सुखदेव सिंह अक्सर अपने समाज और हिंदू धर्म से जुड़े मुद्दों को उठाते थे।

विवादों से रहा है गहरा नाता

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का विवादों से लंबा नाता रहा है। सोशल मीडिया पर किसी जाति विशेष के विरूद्ध टिप्पणी करने से लेकर कोर्ट में जज के सामने से भागने जैसे कई मामले शामिल हैं। गोगामेड़ी फिल्म पद्मावत और गैंगस्टर आनंदपाल के एनकाउंटर के बाद राजस्थान में राजपूत समाज की ओर से हुए व्यापक विरोध-प्रदर्शनों का बड़ा चेहरा रहे थे। लेकिन साल 2017 में राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार चर्चा में वो तब आए जब उन्होंने पद्मावत फिल्म की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को थप्पड़ मार दिया था। उनके समर्थकों ने फिल्म के सेट जमकर तोड़फोड़ मचाई थी। गोगामेड़ी राजनीति में भी हाथ आजमा चुके थे। उन्होंने बसपा से विधानसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन नहीं जीत पाए थे।

दर्ज थे कई केस-मुकदमे

उग्र प्रदर्शनों और भड़काऊ बयानबाजियों का हमेशा से हिस्सा रहने वाले सुखदेव सिंह गोगामेड़ी के ऊपर कई मुकदमे दर्ज थे। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गोगामेड़ी के खिलाफ 21 मुकदमे चल रहे थे, जिनमें सात गंभीर आपराधिक मामले थे। वे कोर्ट द्वारा हत्या और आर्म्स एक्ट के दोषी ठहराए गए थे। बताया जाता है कि वर्तमान में जयपुर में जिस मकान में सुखदेव सिंह गोगामेड़ी अपने परिवार के साथ रह रहे थे, उस पर भी उन्होंने जबरदस्ती कब्जा कर रखा था।

मर्डर का सीसीटीवी फुटेज वायरल

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या पूरे प्लानिंग के साथ की गई। इस बात की तस्दीक हत्याकांड से जुड़े सीसीटीवी फुटेज होती है। वायरल हो रहे फुटेज में तीन हमलावर कमरे में बैठे नजर आ रहे हैं और गोगामेड़ी से बात कर रहे हैं। 10 मिनट बाद अचानक तीनों गोगामेड़ी और उसके सहयोगी पर दनादन फायरिंग शुरू कर देते हैं।

गोलियां चलने के बाद गोगामेड़ी के गार्ड ने भी फायरिंग की। इस क्रॉस फायरिंग में एक हमलावर की भी मौत हो गई। उसका नाम नवीन शेखावत बताया गया है। तीनों हमलावर एक स्कूटी से आए थे। घर के बाहर तैनात सुरक्षा गार्ड ने पहले उनकी गोगामेड़ी से बात करवाई थी, जिसके बाद उन्हें अंदर जाने दिया गया था।

इस गैंग ने ली जिम्मेदारी

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी के हत्या की जिम्मेदारी रोहित गोदरा गैंग ने ली है। इस गैंग को लॉरेंस बिश्नोई के गैंग से जुड़ा हुआ बताया जाता है। जानकारी के मुताबिक, रोहित गोदरा ने कुछ समय पहले दुबई से फोन कर गोगामेड़ी को धमकी दी थी। गोदरा की तलाश भारतीय एजेंसी एनआईए को भी है।

वसुंधरा राजे ने जताया दुख

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या पर दुख जताया है। उन्होंने वारदात को लेकर सोशल मीडिया पर किए पोस्ट में कहा, श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है। ईश्वर दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान और शोक संतप्त परिजनों को संबल प्रदान करे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story