×

छात्रों के लिए सुपर 30 फेम 'आनंद' और मैथेमैटिक्स गुरु 'आरके' लाये ये आइडिया

सुपर 30 फेम आनंद कुमार  नई सोच और कुछ अलग हटकर करने के लिए जाने जाते हैं। सुपर-30 आज के समय देश और दुनिया में पहचानी जाती है। आज जब  लॉकडाउन है ऐसे वक्त में भी  स्टूडेंटस के लिए डेडीकेट आनंद कुमार बच्चों को समय के सद्पयोग के गुर सिखा रहे हैं और उनकी इस मुहिम में साथ मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव  दे रहे है।

suman
Published on: 30 April 2020 2:57 PM GMT
छात्रों के लिए सुपर 30 फेम आनंद और मैथेमैटिक्स गुरु आरके लाये ये आइडिया
X

पटना : सुपर 30 फेम आनंद कुमार नई सोच और कुछ अलग हटकर करने के लिए जाने जाते हैं। सुपर-30 आज के समय देश और दुनिया में पहचानी जाती है। आज जब लॉकडाउन है ऐसे वक्त में भी स्टूडेंटस के लिए डेडीकेट आनंद कुमार बच्चों को समय के सद्पयोग के गुर सिखा रहे हैं और उनकी इस मुहिम में साथ मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव दे रहे है।

यह पढ़ें...महाराष्ट्र विधान परिषद् की 9 सीट पर राज्यपाल ने चुनाव आयोग से चुनाव कराने की अपील की

समय का सदुपयोग

मतलब ये कि आनंद कुमार और जाने माने मैथेमैटिशियन आरके श्रीवास्तव लॉकडाउन के दौरान छात्रों के समय का सदुपयोग करने के लिए प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास दे रहे हैं। ये दोनों टीचर छात्रों को प्रतिदिन गणितीय सवाल को हल करने के लिये फेसबुक, व्हाटसप, ट्विटर के द्वारा उनतक पहुंचा रहे हैं, ताकि उनके समय का सकारात्मक सदुपयोग हो सके।

उनके द्वारा कक्षा 10 से 12 के छात्रों के लिए ट्विटर व फेसबुक अकाउंट पर सवाल अपलोड किये जा रहे। छात्रों को इस क्रिएटिव कार्यों में लगाने के लिए कई गणित के सवाल इन दोनों शिक्षकों ने अपलोड किये। उन्होंनें बताया कि इसके बाद सैकड़ों जवाब घंटे भर के भीतर फेसबुक, व्हाटसप पर आ गए। कई ने विभिन्न दृष्टिकोणों के माध्यम से समस्या का हल किया।

आसान टिप्स

आनंद कुमार ने बताया कि जवाबों को जानने के बाद उन्हें एक आसान तरीके से जटिल सवाल को हल करने के लिए टिप्स दूंगा। छात्रों को यह प्रयास इतना पसंद आया कि उन्होंने इस तरह की समस्याओं के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की। कहा कि अपने छात्रों के साथ जुड़े रहना चाहता हूं और उन्हें समय का उपयोग सही तरीके से करने की प्रेरणा दे रहा हूँ।

यह पढ़ें...‘लंबे लॉकडाउन में कोरोना से ज्यादा मौतें होंगी’, जानिए इस दिग्गज ने क्यों कहा ऐसा

इसी तरह मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने कोराना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिये स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया पर संदेश दिया है साथ ही उनके द्वारा पुछे गए सवाल को हल कर रहे ।

इसके अलावा कोरोना से लड़ाई को देखते हुए उन्होंने फेसबुक पर लिखा,- मैं छात्रों से इतने लंबे समय तक कभी दूर नही रहा हूं। इसलिए मैं उनतक सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंच रहा हूं ताकि मैं स्टूडेंट्स के साथ जुड़ा रहूं और वे भी समय का इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सके।

दोनों महान टीचर के इन तरीकों को स्टूडेंट्स भी खूब एन्जॉय करते नजर आ रहे हैं। आरके श्रीवास्तव ने सभी को अपना ख्याल रखने और घर से बाहर न निकलने का सलाह दिया। उन्होने स्टूडेंट्स को संदेश देते हुए कहा कि हम सभी को सरकार के दिशा निर्देश का पालन करना चाहिए।

suman

suman

Next Story