×

कृपया ध्यान दें ! गोवा में नववर्ष समारोहों पर सुपरमून की छाया

Rishi
Published on: 31 Dec 2017 11:07 AM GMT
कृपया ध्यान दें ! गोवा में नववर्ष समारोहों पर सुपरमून की छाया
X

पणजी : गोवा में इस बार नववर्ष समारोह थोड़ी सतर्कता के भाव के साथ शुरू होंगे। क्योंकि पर्यटन विभाग ने दो जनवरी को संभावित सुपरमून गतिविधि के कारण समुद्र में असाधारण ज्वार उठने और समुद्र तटों पर पानी भर जाने की चेतावनी दी है। समुद्र तट के पास स्थित सभी व्यवसायों के लिए जारी सलाह में गोवा पर्यटन निदेशक मेनिनो डिसूजा ने सुपरमून की घटना को लेकर चेतावनी जारी की है, जो 31 जनवरी को फिर घटित होगा।

डिसूजा ने कहा, "दो जनवरी और 31 जनवरी पूर्ण चंद्र के दिन हैं, जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब होगा, जिसे सुपरमून के रूप में भी जाना जाता है। इसके कारण ऊंचा ज्वार उठने की संभावना है और तटों पर पानी भर जाने से वहां स्थित कुटिया, वाटर स्पोर्ट और अन्य गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं।"

ये भी देखें : अगर बिना मर्जी के बोला ‘हैप्पी न्यू ईयर’, तो सीधे जाएंगे जेल

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों, और नाइटलाइफ पर्यटन के लिए जाना जाता है और हर साल 50 लाख पर्यटकों को आकर्षित करता है, खासकर क्रिसमस से नए साल की अवधि तक के लिए।

समुद्र तट पर कुटिया संचालकों ने चक्रवाती तूफान ओखी और सुपरमून का कहर बरपने के बाद इस महीने की शुरुआत में समय पर चेतावनी न देने की शिकायत की थी।

वहीं, डिसूजा ने कुटिया मालिकों, वाटर स्पोर्ट्स संचालकों से एहतियात बरतने के लिए कहा है। उन्होंने समुद्र तट के आसपास की अन्य गतिविधियों को लेकर जीवन या संपत्ति के नुकसान से बचने के लिए 1-2 जनवरी और 30 जनवरी को सावधानी बरतने की अपील की है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story