×

अयोध्या विवाद: SC में सिब्बल की मांग- 2019 चुनाव के बाद हो सुनवाई

aman
By aman
Published on: 5 Dec 2017 9:56 AM GMT
अयोध्या विवाद: SC में सिब्बल की मांग- 2019 चुनाव के बाद हो सुनवाई
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार (5 दिसंबर) को अयोध्या विवाद पर सुनवाई शुरू हो गई। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली स्पेशल बेंच के सामने दलीलें रखी गईं। सबसे पहले शिया वक्फ बोर्ड की तरफ से दलील पेश की गई। शिया बोर्ड की तरफ से विवादित स्थल पर मंदिर बनाए जाने का समर्थन हुआ तो, सुन्नी वक्फ बोर्ड ने इसका कड़ा विरोध किया।

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने कहा, कि 'मामले से जुड़े सारे दस्तावेज भी पेश नहीं हो पाए हैं।' इस पर एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुन्नी बोर्ड के दावे का विरोध किया। मेहता बोले, 'कोर्ट में सारे कागजात जमा हैं।' बता दें कि सुनवाई कर रही इस स्पेशल बेंच में चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर भी शामिल हैं।

सुनवाई के दौरान सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल ने पहले तो अनुवाद किए दस्तावेज को यूपी सरकार की ओर से न दिए जाने की दलील दी। इसके बाद वो सीधे सियासी मुद्दे पर आ गए। उनका कहना था कि अदालत इस मामले की सुनवाई जुलाई 2019 तक के लिए टाल दे।

ये भी पढ़ें ...UP: बाबरी विध्वंस की 25वीं बरसी पर अयोध्या में हाई अलर्ट

मामले से जुड़े सारे दस्तावेज रेकॉर्ड में नहीं हैं

शिया वक्फ बोर्ड की दलील के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल ने मामले की सुनवाई के लिए 5 जजों की बेंच बनाए जाने की मांग की। सिब्बल बोले, 'अभी मामले से जुड़े सारे दस्तावेज रेकॉर्ड में नहीं हैं।'

ये भी पढ़ें ...अयोध्या मामले पर SC में सुनवाई शुरू, आज एक और याचिका दायर

2019 चुनाव पर असर पड़ सकता है असर

एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने इसका विरोध करते हुए कहा, कि 'सारे दस्तावेज कोर्ट में पेश किए गए हैं।' इसके बाद कपिल सिब्बल ने कोर्ट से मांग की, कि इस मामले की सुनवाई 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद की जाए। इसके पीछे उन्होंने दलील दी, कि सुनवाई का 2019 के आम चुनाव पर असर पड़ सकता है। इस पर केंद्र सरकार के वकील ने कहा, कि 'सरकार मामले की रोजाना सुनवाई के पक्ष में है।'

ये भी पढ़ें ...विवादित ढांचा: कब से चल रहा मुकदमा, कौन रहे जज, कौन वकील, जानें सब

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story