×

अब शुरू कोरोना टेस्टिंग पर जंग, सुप्रीमकोर्ट के सवाल के बाद दिल्ली में मचा हड़कम्प

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार और ICMR से कह दीजिए कि सभी लोगों के लिए टेस्ट ओपन कर दें ताकि जो टेस्ट करवाना चाहे वो करवा लें। लेकिन ओपन टेस्ट कराने से एक दिक्कत यह भी होगी कि बीमार लोग कम टेस्ट कराएंगे और सशंकित लोग ज्यादा आ जाएंगे।

SK Gautam
Published on: 13 Jun 2020 8:33 AM GMT
अब शुरू कोरोना टेस्टिंग पर जंग, सुप्रीमकोर्ट के सवाल के बाद दिल्ली में मचा हड़कम्प
X

नई दिल्ली: कोरोना मामले में पिछले दिन सुप्रीमकोर्ट ने दिल्ली से पूछा था कि कोरोना से संबंधित टेस्टिंग की संख्या कम क्यों हो गई? क्या दिल्ली में ठीक से टेस्टिंग हो रही है? इस सवाल के जवाब में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि अगर टेस्टिंग बढ़ानी है तो ICMR से कहिए कि वो गाइडलाइंस बदल दें। उन्होंने कहा कि हम ICMR की गाइड लाइन का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं। ICMR की शर्तों के आधार पर ही टेस्ट हो सकते हैं, सभी सरकारें उन शर्तों को मानने के लिए बाध्य हैं।

सभी लोगों के लिए टेस्ट ओपन करने की सलाह

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार और ICMR से कह दीजिए कि सभी लोगों के लिए टेस्ट ओपन कर दें ताकि जो टेस्ट करवाना चाहे वो करवा लें। लेकिन ओपन टेस्ट कराने से एक दिक्कत यह भी होगी कि बीमार लोग कम टेस्ट कराएंगे और सशंकित लोग ज्यादा आ जाएंगे। हो सकता है एक दिन में 1 लाख लोग टेस्ट कराने पहुंच जाएं, ऐसे में आपका नंबर एक महीने बाद ही आएगा।

बीमारी का सरकारीकरण बंद हो

उधर, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी केंद्र सरकार से टेस्टिंग को लेकर ICMR की गाइडलाइंस बदलने की मांग उठाई है। संजय सिंह ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा है कि बीमारी का सरकारीकरण बंद हो। केंद्र सरकार ICMR की गाइडलाइंस बदलें। किसी भी व्यक्ति को कोरोना जांच कराने की छूट होनी चाहिए। राज्यों को अधिक से अधिक टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाए और देश भर में लैब्स को जांच के लाइसेंस दिए जाएं।

ये भी देखें: धमाके का अलर्ट: यूपी की 50 जगहों को खतरा, CM योगी भी निशाने पर

दिल्ली में लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा

इससे पहले शुक्रवार को लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा। जाहिर है हाल के दिनों में दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर रोज पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही थीं कि सख्ती के लिए दिल्ली में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

MCD ने दिल्ली सरकार को डिटेल क्यों नहीं भेजी?

दूसरी ओर MCD द्वारा जारी किए गए कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़े पर सवाल खड़े करते हुए सत्येंद्र जैन ने पूछा कि उन्होंने दिल्ली सरकार को डिटेल क्यों नहीं भेजी? नाम, उम्र और रिपोर्ट दे सकते हैं, सभी डिटेल हमें दे दीजिए और फिर साथ में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की रिपोर्ट भी दीजिए।

ये भी देखें: दिल्ली: श्रम मंत्रालय में 24 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, दो दिनों के लिए बिल्डिंग सील

अस्पतालों में करीब 13 हजार ICU बेड हैं- सत्येंद्र जैन

श्मशान घाट के वीडियो पर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अंतिम संस्कार के मैनजमेंट की जिम्मेदारी MCD की होती है। वहीं अस्पतालों में ICU बेड के इंतजाम पर सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से अपील की है। उन्होंने कहा है कि सरकार अपनी तरफ से पूरी तैयारी करेगी और केंद्र से भी अपील करेंगे कि उनके अस्पतालों में करीब 13 हजार ICU बेड हैं, उनका भी इस्तेमाल हो।

दिल्ली में MCD के अस्पतालों के कोविड इलाज के इस्तेमाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि MCD के पास अगर अस्पताल हैं तो वो आज से कोविड का इलाज शुरू कर सकते हैं। इसका अलावा सत्येंद्र जैन ने बताया कि बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बैंकट हॉल और स्टेडियम में तैयारी की जा रही है।

ये भी देखें: ये टेलीकाम कंपनी दे रही 100Mbps के साथ 1.4TB डेटा, यहां जाने पूरा डिटेल

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,993

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,993 हो गई है। वहीं अब तक मरने वालों की संख्या 8,884 हो गई है। हालांकि अब तक 1,54,330 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। जबकि 1,45,779 कोरोना मरीजों का इलाज अभी जारी है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 11,458 कोरोना के नए केस आए हैं। जबकि 386 लोगों की मौत हो चुकी है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story