×

Delhi Liquor Scam: संजय सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस

Delhi Liquor Scam: संजय सिंह ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां सोमवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने उनकी याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Feb 2024 8:16 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 8:31 AM GMT)
Sanjay Singh
X

Sanjay Singh  (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में आरोपी बनाए गए आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह लंबे समय से जेल में हैं। लोअर कोर्ट, हाईकोर्ट से जमानत याचिका खारिज होने के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां सोमवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने उनकी याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है ।

दरअसल, सात फरवरी को दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप नेता की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। हाईकोर्ट के इसी फैसले को संजय सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। जिस पर आज जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने सुनवाई की आप नेता की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवीं ने कोर्ट से मांग की कि अदालत में दायर एक और याचिका की सुनवाई भी इसी याचिका के साथ किया जाए।

दरअसल, दूसरी याचिका में संजय सिंह ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अपनी गिरफ्तारी और ईडी की रिमांड को चुनौती दी है। इस पर सुनवाई आगामी पांच मार्च को होनी थी। अदालत ने सिंघवी के अनुरोध पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों याचिकाओं पर एक साथ विचार किया जाएगा।

कब से जेल में हैं संजय सिंह ?

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बीते साल चार अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। एजेंसी का आरोप है कि सिंह ने उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे कुछ शराब निर्माताओं, थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को लाभ हुआ।

बता दें कि कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल भी केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर हैं। बीते साल अप्रैल में दिल्ली स्थित सीबीआई दफ्तर में उनसे घंटों पूछताछ हुई थी। इसके बाद नवंबर से ईडी ने भी उन्हें पूछताछ के लिए समन भेजना शुरू किया है। अब तक सात समन एजेंसी भेज चुकी है लेकिन केजरीवाल एकबार भी पेश नहीं हुए। सोमवार 26 फरवरी को भी उन्हें पेश होना था लेकिन उन्होंने मामला कोर्ट में होने की बात कहकर पेश होने से इनकार कर दिया।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story