×

Supreme Court News: "चलिए भरिए 5 लाख जुर्माना" वकील पर क्यों भड़के CJI

Supreme Court News: जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ एक वकील पर भड़क उठे और सुनवाई के दौरान न सिर्फ वकील द्वारा दायर जनहित याचिका खारिज कर दी बल्कि उस पर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगा दिया।

Aakanksha Dixit
Published on: 16 Feb 2024 7:08 AM GMT
India News
X

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ source: social media

Supreme Court News: देश के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ अक्सर अपने फैसलों को लेकर चर्चा में रहते हैं। आज फिर कुछ ऐसा ही किस्सा सामने आया है। मगर यह किस्सा उनके फैसले से जुड़ा नहीं है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ किसी बात पर एक वकील पर भड़का उठे। फिर जो हुआ वह हैरान कर देने वाला था। आज देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ फिर एक वकील पर भड़क उठे और सुनवाई के दौरान न सिर्फ वकील द्वारा दायर जनहित याचिका खारिज कर दी बल्कि उस पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाने की भी बात भी कह दी। इसके अलावा, सीजेआई ने कोर्टरूम में यहाँ तक कह दिया कि आप किसी प्राइवेट पार्टी के इशारे पर ये सब कर रहे हैं।

वकील पर जुर्माना लगाया

जस्टिस चीफ ऑफ इंडिया (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ने याचिकाकर्ता वकील पर भड़कते हुए कहा कि जनहित याचिका का दुरुपयोग हो रहा है। उन्होंने कहा कि आप निर्यात प्रोत्साहन क्षेत्र में प्रक्रिया आदि की पुस्तिका को चुनौती दे रहे हैं और यह सब किसी प्राइवेट पार्टी के इशारे पर किया जा रहा है। सर्वोच्च न्यायाधीश ने कहा कि अब ये सब नहीं चलेगा और हम आप पर पांच लाख रुपये का लगा रहे हैं।

बार एंड बेंच के मुताबिक, इस पर जब बचाव में वकील ने तर्क देना चाहा तो सर्वोच्च न्यायाधीश ने कहा कि आप बहस करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन हम आपको पांच लाख रुपये का नोटिस देंगे, क्योंकि आपने ये सब एक निजी कंपनी के कहने पर किया है। न्यायाधीश ने कहा कि आप निर्यात प्रोत्साहन क्षेत्र की प्रक्रिया पुस्तिका के अध्याय 25 को चुनौती दे रहे हैं।

कौन है जस्टिस चीफ ऑफ इंडिया

यह तो हम सब जानते है जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के फैसले कितने सटीक रहे है। हाल ही में उन्होंने लैंगिक भेदभाव को खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया। जिसके लिए उन्होंने एक रूलबुक भी जारी की थी। सीजेआई धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था। इनके पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ भी देश के सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद उनके बेटे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सीजेआई बने। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट आने से पहले कई हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story