×

SC ने 'भगोड़े' माल्या को माना अवमानना का दोषी, 10 जुलाई को पेश होने का आदेश

aman
By aman
Published on: 9 May 2017 5:52 AM GMT
SC ने भगोड़े माल्या को माना अवमानना का दोषी, 10 जुलाई को पेश होने का आदेश
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को कोर्ट की अवमानना मामले में दोषी पाया है। कोर्ट ने विजय माल्या को 10 जुलाई को कोर्ट में पेश होने के आदेश दिए हैं। साथ ही कोर्ट ने कहा कि विजय माल्या को पेश होकर अपना पक्ष रखना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या के खिलाफ अदालत की अवमानना के मामले की सुनवाई कर रहा है।

फिलहाल माल्या लंदन में हैं, पिछले साल 2 मार्च को उन्होंने देश छोड़ा था। सरकार की ओर से उन्हें प्रत्यर्पित करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। 2 मई को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई का 4 सदस्ययी दल प्रत्यर्पण की कोशिशें तेज करने के लिए लंदन गया था। दोनों ही एजेंसियां अलग-अलग मामलों में विजय माल्या की जांच कर रही हैं।

सुप्रीम कोर्ट में जमा कराएं पैसे

बता दें, कि पिछली सुनवाई में बैंक एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी, कि कोर्ट विजय माल्या को आदेश दे कि वह डिएगो डील से मिले 40 मिलियन डॉलर को हफ्तेभर के भीतर भारत लेकर आए। अगर माल्या उस पैसे को भारत लेकर नहीं आते तो व्यक्तिगत तौर पर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया जाए। इस पर बैंक एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि डिएगो डील से मिले 40 मिलियन डॉलर को उन्होंने बच्चों के अकाउंट में ट्रांसफर किया है। उसका एक ट्रस्ट बना रखा है। एसबीआई सहित अन्य दूसरे बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट से मांग करते हुए कहा, कि डील से मिले 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर को सुप्रीम कोर्ट में जमा कराया जाए।

ये था माल्या का तर्क

इससे पहले विजय माल्या की याचिका पर कोर्ट ने बैंको को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। याचिका में माल्या ने अवमानना नोटिस को वापस लेने की मांग की है। माल्या का कहना है कि संपत्ति का ब्योरा समझौते के लिए दिया था, जबकि समझौता नहीं हो रहा है। इस लिहाज से अवमानना का कोई मामला नहीं बनता।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story