×

SC : लोकसभा-राज्यसभा की तरह अब सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का भी होगा लाइव प्रसारण, जानें कब से होगी शुरू

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को जिस प्रकार से जनता घऱ पर बैठकर देखती है, ठीक उसी प्रकार सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही को जनता घऱ बैठे देख सकेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Sep 2022 8:54 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट
X
सुप्रीम कोर्ट ( Pic : Social Media)

Supreme Court : संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की तरह अब देश की सर्वोच्च अदालत में होने वाली कार्यवाही को भी जनता घर बैठे देख सकेगी। पिछले काफी समय से इस पर काम चल रहा था। अब जाकर सारी चीजें तय हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने 27 सितंबर से संविधान पीठ के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग करने का निर्णय लिया है। सीजेआई यूयू ललित ने मंगलवार शाम को इसे लेकर एक बैठक बुलाई थी, जिसमें सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया।

शीर्ष अदालत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, शुरूआत में सुनवाई यूट्यूब के माध्यम से लाइव टेलीकास्ट की जाएगी। इसके बाद शीघ्र ही सुप्रीम कोर्ट कार्यवाही के सीधा प्रसारण के लिए अपना प्लेटफॉर्म विकसित करेगा। बता दें कि सवोच्च न्यायालय ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब संविधान पीठ के समक्ष कई महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई चल रही है।

इनमें आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए 10 फीसदी आरक्षण की संवैधानिक वैधता, भोपाल गैस त्रासदी में मुआवजे की पर्याप्तता और बोहरा समुदाय के बहिष्करण का अधिकार जैसे कई और संवेदनशील मुद्दे शामिल हैं।

अदालत ने सीधा प्रसारण का सुनाया था फैसला

बता दें कि साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय प्राप्त करने के अधिकार का हिस्सा है। शीर्ष अदालत ने ये आदेश संसद की तर्ज पर दिया था। संसद के दो चैनल हैं, जो राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही का प्रसारण करते हैं। कर्नाटक और गुजरात हाईकोर्ट ने साल 2021 से ही अपनी पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया हुआ है। इसके अलावा चार अन्य हाईकोर्ट यूट्यूब पर अपने चैनलों के माध्यम से कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर रहे हैं। कोई भी व्यक्ति इन उच्च न्यायालयों की कार्यवाही को यूट्यूब पर देख सकता है।

वर्तमान में ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका, यूरोपीय न्यायालय और यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होता है। इन अदालतों की कार्यवाही की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध है, जिसे वेबसाइट से डाउलोड किया जा सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story