×

तीन तलाक: वैधता पर SC में सुनवाई पूरी, 6 दिन चली बहस के बाद फैसला सुरक्षित रखा

aman
By aman
Published on: 18 May 2017 9:27 AM GMT
तीन तलाक: वैधता पर SC में सुनवाई पूरी, 6 दिन चली बहस के बाद फैसला सुरक्षित रखा
X
तीन तलाक: ..आ ही गई फैसले की घड़ी, आज कोर्ट सुनाएगा 'सुप्रीम' फैसला

नई दिल्ली: तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (18 मई) को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मुद्दे से जुड़ी सुनवाई पूरी हो चुकी है। 6 दिनों तक चली इस सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं। बता दें, कि 17 मई को सुप्रीम कोर्ट ने आॅल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआइएमपीएलबी) से पूछा था कि क्या महिलाओं को निकाहनामा के समय तीन तलाक को ‘ना’ कहने का विकल्प दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें ...तीन तलाक: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- बहुविवाह और निकाह हलाला की भी होगी समीक्षा

चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाले पांच जजों के संविधान पीठ ने यह भी कहा कि क्या सभी काजियों से निकाह के समय इस शर्त को शामिल करने के लिए कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें ...सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, कहा- तीन तलाक मुद्दे के समाधान के लिए सरकार कानून लाए

...ये धर्म से जुड़े मामले हैं

एआइएमपीएलबी की ओर से उनके वकील कपिल सिब्बल ने मंगलवार को कहा था, कि 'तीन तलाक ऐसा ही मामला है जैसे यह माना जाता है कि भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए थे। ये धर्म से जुड़े मामले हैं और इन्हें संवैधानिक नैतिकता के आधार पर नहीं परखा जा सकता।' सिब्बल ने कहा, अगर मेरी आस्था इस बात में है कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ था तो यह आस्था का विषय है और इसमें संवैधानिक नैतिकता का कोई प्रश्न नहीं है और कानून की अदालत इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती।

ये भी पढ़ें ...तीन तलाक: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा-..तो बताएं, दूसरे देशों में कैसे खत्‍म हुई यह प्रथा

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें इस मामले से जुड़ी खबर ...

बताया था 'दुखदायी' प्रथा

जबकि बुधवार को सुनवाई के दौरान मुकुल रोहतगी ने तीन तलाक को 'दुखदायी' प्रथा करार देते हुए कोर्ट से अनुरोध किया कि वह इस मामले में 'मौलिक अधिकारों के अभिभावक के रूप में कदम उठाए।' देश के बंटवारे के वक्त के आतंक तथा आघात को याद करते हुए उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 25 को संविधान में इसलिए शामिल किया गया था, ताकि सबके लिए यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी धार्मिक भावनाओं के बुनियादी मूल्यों पर राज्य कोई हस्तक्षेप न कर सके।

ये भी पढ़ें ...SC ने AIMPLB से पूछा- महिला को तीन तलाक स्वीकार ना करने का अधिकार दिया जा सकता ?

कोर्ट 67 वर्षों के संदर्भ में गौर कर रहा...जबकि

तीन तलाक की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाले एक याचिकाकर्ता की तरफ से कोर्ट में पेश हुईं वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कहा कि 'न्यायालय मामले पर पिछले 67 वर्षों के संदर्भ में गौर कर रहा है, जब मौलिक अधिकार अस्तित्व में आया था ना कि 1,400 साल पहले जब इस्लाम अस्तित्व में आया था।

ये भी पढ़ें ...SC में AIMPLB की दलील, तीन तलाक ‘गुनाह और आपत्तिजनक’ लेकिन जायज

कोर्ट करे सामाजिक नतीजों का समाधान

जयसिंह ने कहा, कि 'कोर्ट को तलाक के सामाजिक नतीजों का समाधान करना चाहिए, जिसमें महिलाओं का सब कुछ लुट जाता है।' संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत कानून के समक्ष बराबर तथा कानून के समान संरक्षण का हवाला देते हुए जयसिंह ने कहा कि धार्मिक आस्था तथा प्रथाओं के आधार पर देश महिलाओं व पुरुषों के बीच किसी भी तरह के मतभेद को मान्यता न देने को बाध्य है।

ये भी पढ़ें ...केंद्र सरकार ने कहा- तीन तलाक बैन हुआ तो मुस्लिमों के लिए लाएंगे नया कानून

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story