×

हिंदू महिला की मुस्लिम पुरुष से शादी अवैध, पर उनसे जन्मा बच्चा वैध: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि हिंदू महिला की मुस्लिम पुरुष से शादी अवैध है, लेकिन इस तरह के वैवाहिक संबंधों से जन्म लेने वाली संतान जायज है।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Jan 2019 7:23 AM GMT
हिंदू महिला की मुस्लिम पुरुष से शादी अवैध, पर उनसे जन्मा बच्चा वैध: सुप्रीम कोर्ट
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि हिंदू महिला की मुस्लिम पुरुष से शादी अवैध है, लेकिन इस तरह के वैवाहिक संबंधों से जन्म लेने वाली संतान जायज है।

यह भी पढ़ें.....अद्भुत विरासत का अनूठा संगम है कला कुंभ, देखें रोचक तस्वीरें

कोर्ट ने कहा कि इस तरह की शादी से जन्मीं संतान उसी तरह से जायज है जैसे कि वैध विवाह के मामले में होता है और वह (संतान) अपने पिता की संपत्ति में उत्तराधिकार पाने का हकदार है। कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के उस आदेश को बरकरार रखा, जिसके तहत हाईकोर्ट ने कहा था कि दंपती (मोहम्मद इलियास और वल्लीअम्मा) का बेटा जायज है तथा कानून के मुताबिक पिता की संपत्ति में हिस्सा पाने का हकदार है।

यह भी पढ़ें.....जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, मारे गए आतंकियों में IPS का भाई भी शामिल

बेंच ने कहा कि हम इन निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि एक मूर्तिपूजा या अग्नि-पूजा के साथ एक मुस्लिम व्यक्ति का विवाह न तो वैध है और न ही एक निरर्थक विवाह है, लेकिन यह केवल एक अनियमित विवाह है। इस तरह के विवाह से पैदा हुआ कोई भी बच्चा अपने पिता की संपत्ति में हिस्सेदारी का दावा करने का हकदार है।

यह भी पढ़ें.....‘नेताजी’ सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती आज, जानें उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चूंकि हिंदू मूर्तियों की पूजा करते हैं, इसलिए यह स्पष्ट है कि मुस्लिम पुरुष के साथ हिंदू महिला की शादी सामान्य तौर पर देखने को नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें.....इस दिन है षटतिला एकादशी, इस तरह से करें पूजा के साथ तिल का इस्तेमाल

दरअसल इलियास और वल्लिमा के बेटे शम्सुद्दीन ने अपने पिता के निधन के बाद उनकी संपत्ति पर दावा किया है। वहीं शम्सुद्दीन के चचेरे भाई उसकी मां के हिंदू (शादी के वक्त) होने और इलियास से अवैध शादी की बात कहकर संपत्ति में हिस्सेदारी का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि शादी के दौरान वल्लिमा ने धर्मपरिवर्तन नहीं किया था इसलिए शम्सुद्दीन संपत्ति पाने का हकदार नहीं है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story