×

#surgicalstrike2 :वो तीन जगहें, जहां IAF ने होली के सीजन में मनाई दिवाली

सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 सकुशल निपट गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने होली के सीजन में दिवाली मनाने का मौका जहां आर्मी को दिया वहीं देशवासियों को भी दिया है। सोशल मीडिया पर सिर्फ सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 की ही चर्चा हो रही है। जहां ये स्ट्राइक हुई है। वो नाम हैं मुज़्ज़फ़्फ़राबाद, चिकोठी और बालाकोट। हम आपको इनसे जुड़ा ज्ञान देंगे ताकि आप बाकियों से अलग अपना स्टेटस पोस्ट कर सकें।

Rishi
Published on: 26 Feb 2019 7:53 AM GMT
#surgicalstrike2 :वो तीन जगहें, जहां IAF ने होली के सीजन में मनाई दिवाली
X

नई दिल्ली : सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 सकुशल निपट गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने होली के सीजन में दिवाली मनाने का मौका जहां आर्मी को दिया वहीं देशवासियों को भी दिया है। सोशल मीडिया पर सिर्फ सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 की ही चर्चा हो रही है। जहां ये स्ट्राइक हुई है। वो नाम हैं मुज़्ज़फ़्फ़राबाद, चिकोठी और बालाकोट। हम आपको इनसे जुड़ा ज्ञान देंगे ताकि आप बाकियों से अलग अपना स्टेटस पोस्ट कर सकें।

ये भी देखें : #surgicalstrike2 : बॉलीवुड के स्टार्स बोले- अंदर घुस कर मारो

पहले बाद करते हैं मुज़्ज़फ़्फ़राबाद

ये शहर पीओके की राजधानी है। घने जंगलों से घिरा इलाका है। मुज़्ज़फ़्फ़राबाद एलओसी के पास है। यहां दोनों देशों की सेनाएं हमेशा मौजूद रहती हैं। पाकिस्तान इस इलाके को आतंकी कैंप के लिए प्रयोग करता है। इन कैंपों को उसकी सेना सुरक्षा देती है।

ये भी जानिए

मुज़फ़्फ़राबाद झेलम व नीलम नदियों के किनारे बसा है। पश्चिम में ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा, पूर्व में नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर भारत के कश्मीर के कुपवाड़ा और बारामुला जिला स्थित है। 1998 की जनगणना के अनुसार जिले की जनसंख्या 725,000 थी, तथा 1999 के एक अनुमानानुसार यह जनसंख्या बढ़ कर लगभग 741,000 हो गयी थी। मुज़फ्फराबाद जिले में तीन तहसील और मुजफ्फराबाद शहर शामिल है। इस्लामाबाद और रावलपिंडी से इस की दूरी 138 किलोमीटर जबकि एबटाबाद से इस का फ़ासला 76 किलोमीटर है।

अब बताते हैं चिकोठी के बारे में

चिकोठी मुज़्ज़फ़्फ़राबाद से 56 किमी दूर है। उड़ी सेक्टर से इसकी दूरी है महज 18 किमी है यहां भी कई आतंकी कैंप हैं।

अब बालाकोट के बारे में जानिए

बालाकोट को लेकर कुछ बातें कही जा रही हैं लेकिन हम आपको बता देते हैं कि ये वाला बालाकोट खैबर पख़्तूनवा में है। बालाकोट पाकिस्तान का हिस्सा है।

ये भी जानिए

बालाकोट इस्लामाबाद से 160 किमी की दूरी पर है। 2005 के भूकंप में बालाकोट बर्बाद हो गया था। इस शहर को फिर से बसने में सऊदी अरब ने बड़ी मदद की थी। 7.6 की तीव्रता वाले इस भूकंप में बालकोट में कम से कम 40 हज़ार लोगों के घर तहस नहस हो गए थे। बालाकोट पर्वतीय और बेहद सुंदर इलाका है।

बालाकोट कुनहर नदी के तट पर बसा है। बालाकोट सिंधु घाटी सभ्यता के चार प्राचीन तटीय इलाक़ों में से एक है।

जैश के कैंप की सीढ़ियों पर अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल के झंडे पेंट किए गए थे।

ये भी देखें : एयर स्ट्राइक के बाद देश भर में मन रही दीवाली, बंट रहे लड्डू

अब ये भी जान लीजिए कि ये कैंप आतंकी सरगना मसूद अज़हर के रिशतेदार मौलाना यूसुफ अज़हर के थे। ये साहेब मसूद की बेगम के भाई हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story