×

कांगो छात्र की हत्या से भड़के अफ्रीकी देश,सुषमा ने किया सुरक्षा का वादा

By
Published on: 25 May 2016 10:52 AM GMT
कांगो छात्र की हत्या से भड़के अफ्रीकी देश,सुषमा ने किया सुरक्षा का वादा
X

नई दिल्ली: कांगो के एक छात्र की दिल्ली में हुई हत्या का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। अफ्रीकी देशों ने मामले की जांच को लेकर कोई प्रगति ना होने पर तीखी नाराजगी जताई है। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी देशों के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारत की वचनवद्धता दोहराई है।

अफ्रीकी दूतों ने सरकार के गुरुवार के 'अफ्रीका डे' समारोह का बहिष्‍कार करने की घोषणा की है। वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्रों को सुरक्षा देने वादा किया है।

इस मुद्दे पर विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'मैं अफ्रीकी छात्रों को आश्वस्त करती हूं कि यह एक दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिसमें स्थानीय गुंडे शामिल हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल से भी मैंने बात की है और मामले को फास्ट ट्रैक कराने को कहा है। वह इस मामले में तत्काल एक्शन लेंगे।' उन्होंने यह भी कहा कि विदेशी नागरिकों के खिलाफ हो रही घटनाओं को लेकर सरकार एक जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू करेगी।

एक सप्ताह टल सकता है 'अफ्रीका डे'

अफ्रीकी दूतों का कहना है कि भारत को पहले 'नस्लीय और अफ्रीकी फोबिया' जैसी समस्याओं का समाधान करना चाहिए। अफ्रीकी देशों ने मामले की जांच में कोई प्रगति ना होते देख तीखी नाराजगी जताई है। इन दूतों का कहना है कि एक सप्ताह लंबे इस समारोह को फिलहाल टाल दिया जाए।

पीएम ने भी की थी अपील

अफ्रीकी देशों ने अब भारत में सुरक्षा का पक्का वादा मिलने पर ही छात्रों को भेजने की बात कही है। ज्ञात हो कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ज्यादा से ज्यादा अफ्रीकी छात्रों को भारत आकर शिक्षा लेने की अपील की थी।

बीते हफ्ते हुई थी अफ्रीकी छात्र की हत्या

बीते शुक्रवार को कांगो के 29 वर्षीय छात्र मसोंदा केटाडा ओलिवर की दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। बताया जा रहा है कि एक ऑटो रिक्‍शा करने को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद कथित तौर पर तीन लोगों ने उसका पीछा किया और हत्या कर दी।

Next Story