×

सुषमा की पाक को खरी-खरी, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से बाज आएं

aman
By aman
Published on: 11 Aug 2016 11:55 AM GMT
सुषमा की पाक को खरी-खरी, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से बाज आएं
X

नई दिल्ली : भारत ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि इस्लामाबाद को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश से बाज आना चाहिए। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 'भारत को आतंकवाद का महिमामंडन मंजूर नहीं है और पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिशों से बाज आना चाहिए।'

पाक ने कई देशों के राजदूतों से की बात

सुषमा स्वराज ने कहा,आठ जुलाई को हिजबुल आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस्लामाबाद में कई प्रमुख देशों के राजदूतों से इस बारे में बात की। इनमें सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, यूरोपीय संघ, इस्लामिक सहयोग संगठन और आसियान शामिल हैं। पाक ने आठ जुलाई से जम्मू कश्मीर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान भारतीय प्राधिकारियों द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें ...वेंकैया नायडू हुए सख्त, कहा- ‘तिलक, तराजू और तलवार’ वाली पार्टी सीख न दे

जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग

सुषमा स्वराज ने बताया, 'पाक ने आठ जुलाई से जम्मू-कश्मीर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान भारतीय प्राधिकारियों पर मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाया है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। भारत, पाकिस्तान की इस तरह की कार्रवाई को पूरी तरह से खारिज करता है।'

भारत ने की अन्य देशों से बात

विदेश मंत्री ने बताया, 'सरकार ने दुष्प्रचार की पाकिस्तान की कोशिशों का मुकाबला करने के लिए अन्य देशों से बात की है।' उन्होंने कहा, 'हमने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस बात पर जोर दिया है कि भारतीय सुरक्षाबलों ने अपनी ओर से असाधारण संयम बरता, जो जम्मू-कश्मीर में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के दौरान भीड़ के हमलों में तीन हजार 780 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों के घायल होने से स्पष्ट है।

ये भी पढ़ें ...आसाराम को SC से झटका, अंतरिम जमानत याचिका खारिज हुई

सरकार ने जोरदार तरीके से यह भी पक्ष रखा है कि जम्मू-कश्मीर के लोग भारतीय नागरिक हैं और सरकार को उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों का अहसास है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story