×

लॉकडाउन-4.0: दिल्ली-UP बॉर्डर खुलने का अभी भी इंतजार, प्रशासन ने दिए ये निर्देश

देश में कोरोना का कहर तो कम नहीं हुआ है लेकिन लॉकडाउन-4.0 शुरू हो गया है।  लॉकडाउन के लिए ज्यादातर राज्यों ने नए नियम तय किए है। यूपी में भी लॉकडाउन के अगले चरण की स्थिति साफ हो गई है।

suman
Published on: 19 May 2020 3:46 AM GMT
लॉकडाउन-4.0: दिल्ली-UP बॉर्डर खुलने का अभी भी इंतजार, प्रशासन ने दिए ये निर्देश
X

नई दिल्ली : देश में कोरोना का कहर तो कम नहीं हुआ है लेकिन लॉकडाउन-4.0 शुरू हो गया है। लॉकडाउन के लिए ज्यादातर राज्यों ने नए नियम तय किए है। यूपी में भी लॉकडाउन के अगले चरण की स्थिति साफ हो गई है। योगी सरकार की ओर से लॉकडाउन के इस चरण में छूट और पाबंदियों को लेकर नई सूची जारी हो गई है। हालांकि, दिल्ली-यूपी बॉर्डर को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हैं।

यह पढ़ें...मजदूरों पर सियासत: 1000 बसों को लेकर प्रियंका और UP प्रशासन में लेटर वार

तीसरे चरण तक लोगों को सड़क पर निकलने और सफर को लेकर कई पाबंदियां थी। पड़ोसी राज्यों के बॉर्डर भी सील थे, लेकिन नई गाइडलाइन में जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, नोएडा और गाजियाबाद के एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली से आने वाले हॉटस्पाट एरिया के अंदर के व्यक्तियों को छोड़कर शेष पर प्रतिबंध नहीं रहेगा।

अभी मंथन जारी

नोएडा डीएम ने लोगों से बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने की अपील की है। बॉर्डर खोलने के बारे में नोएडा प्रशासन अभी सोच-विचार करेगा। और सरकार से फिर से बातचीत करने के बाद ही फैसला लेगा। वहीं योगी सरकार ने नई गाइडलाइन में शादी समारोह और बरातघरों को छूट दी है।

यह पढ़ें...अमेरिका से बड़ी खबर: कोरोना वैक्सीन का इंसानी ट्रायल सफल, शेयरों में भारी उछाल

लॉकडाउन के चौथे चरण के नियम और शर्तें यूपी में करीब करीब वही हैं जो केंद्र सरकार ने जारी किए है, लेकिन कुछ अहम बातें जिन्हें तय करना राज्य सरकार के दायरे में था। उन्हें लेकर सोमवार देर रात योगी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसमें धार्मिक स्थल, सिनेमाघर, मॉल, समेत भीड़भाड़ वाली तमाम जगहें पहले की तरह ही फिलहाल बंद रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान सरकारी घाटे की भरपाई के लिए भी योगी सरकार ने कई फैसले किए हैं। इन दिशा निर्देशों से साफ है कि कोरोना से जंग के साथ-साथ योगी सरकार अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार देने में जुटी है। नई गाइडलाइन में उद्योग धंधों और रेहड़ी पटरी वालों के लिए खास तौर पर निर्देश हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन 4.0 में राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को कुछ राहत का एलान किया गया है। इसमें यूपी बॉर्डर को खोल दिया गया है। अब दिल्ली से लोग गाजियाबाद और नोए़डा आ-जा सकेंगे। यूपी सरकार ने देर रात लॉकडाउन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इससे पहले तक लॉकडाउन की गाइडलाइंस पर कन्फ्यूजन की वजह से दिल्ली से सटे बॉर्डर्स पर बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story