×

ये रॉयल कपल बनकर आए थे भारत में मेहमान, अब उठा रहे यहां कूड़ा-कचरा

स्वीडन के रॉयल कपल राजा कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया बुधवार को मुंबई पहुंचें और इस कपल ने यहां के वर्सोवा बीच के सफाई अभियान में भाग लिया और बीच से प्लास्टिक और कूड़े का ढेर साफ करने में मदद की। शाही जोड़े की इस सादगी की हर तरफ तारीफ हो रही है।

suman
Published on: 4 Dec 2019 2:37 PM GMT
ये रॉयल कपल बनकर आए थे भारत में मेहमान, अब उठा रहे यहां कूड़ा-कचरा
X

मुंबई: स्वीडन के रॉयल कपल राजा कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया बुधवार को मुंबई पहुंचें और इस कपल ने यहां के वर्सोवा बीच के सफाई अभियान में भाग लिया और बीच से प्लास्टिक और कूड़े का ढेर साफ करने में मदद की। शाही जोड़े की इस सादगी की हर तरफ तारीफ हो रही है। इस दौरान युवा वकील और मुंबई निवासी पर्यावरणविद अफरोज शाह भी मौजूद रहे। यह शाही जोड़ा पांच दिनों की भारत यात्रा पर है।

स्वीडन के राजा गुस्ताफ फोल्के हुबर्टस और रानी सिल्विया सोमवार को दिल्ली आये थे और प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। स्वीडन के शाही दंपती मुंबई के बाद उत्तराखंड का दौरा करेंगे, 5 दिसंबर को उनका हरिद्वार जाने का प्रोग्राम है। शाही दंपति केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के न्यौते पर हरिद्वार जाएंगे और वहां नवनिर्मित 14 एमएलडी के सीवर शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे।

यह पढ़ें...सीएम हेल्पलाइन के लटके मामलों को देख अवनीश कुमार अवस्थी हुए सख्त

मुंबई दौरे के दौरान शाही दंपति के साथ आया प्रतिनिधिमंडल महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी के साथ दोपहर भोज के दौरान मुलाकात करेंगे। सोमवार को दिल्ली में उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित शीर्ष सरकारी अधिकारियों से भेंट की थी। उत्तराखंड के बाद शाही दंपति दिल्ली के जामा मस्जिद और लाल किला देखने भी जाएंगे। गौरतलब है कि स्वीडन के शाही दंपति देश के उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। 1988 में राजीव गांधी के स्वीडन दौरे के बाद 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-नोर्डिक समिट में स्वीडन का दौरा किया था। मिली जानकारी के अनुसार भारत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक हितों को लेकर चर्चा होगी।

यह पढ़ें...थ्री नाट थ्री! अंग्रेजों के जमाने के राइफल से मिली आजादी…

स्वीडन के शाही दंपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, नरेन्द्र मोदी व विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। स्वीडन किंग ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद मोदी सरकार से सवाल किए थे और इस बारे में भारत का रुख जानने की भी कोशिश की थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निमंत्रण पर अपने पांच दिवसीय भारत यात्रा पर आये स्वीडन का ये शाही जोड़ा स्टॉकहोम से एयर इंडिया के विमान से आये हैं।

suman

suman

Next Story