×

ट्रंप के लिए बदला ताज का इतिहास, दो दिनों में बदल गई पूरी की पूरी तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप दो दिन के भारत दौरे पर आए हुए हैं। ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ आगरा आ कर ताज का दीदार करेंगे.

Aradhya Tripathi
Published on: 24 Feb 2020 1:26 PM GMT
ट्रंप के लिए बदला ताज का इतिहास, दो दिनों में बदल गई पूरी की पूरी तस्वीर
X

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप दो दिन के भारत दौरे पर आए हुए हैं। ट्रंप के स्वागत में भारत सरकार द्वारा गुजरात के अहमदाबाद में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति और और पीएम मोदी ने भाषण के द्वारा अपनी दोस्ती ओर भारत - अमेरिका के आपसी संबंधों का उल्लेख किया। अमेरिकी राष्ट्रपति अपने इस दौरे पर पूरे विश्व में प्रेम का पर्याय ताजमहल का दीदार भी करेंगे। ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ आगरा आ कर ताज का दीदार करेंगे.

300 सालों बाद गया धुला

आगरा और ताजमहल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति की अगुआई के लिए ताजमहल को 300 सालों के बाद धुला गया। जो कि अपने आप में एक इतिहास है।। इसके अलावा शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों को मुल्तानी मिट्टी के लेप से चमकाया गया है। यहां तक कि ताज के आस-पास के पेड़ पौधों की भी धुलाई की गई। ट्रंप का काफिला जिस 13 किलोमीटर के रास्ते पर चलेगा उसको भी सजाया गया। ताजमहल के रास्ते में स्कूली बच्चे और जनता स्वागत के लिए रहेगी, साथ ही 3 हजार कलाकार रास्ते में नृत्य भी करेंगे।

ट्रंप के खातिर हुई यमुना की सफाई

ये भी पढ़ें- ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट, कहा- अमेरिका और भारत अपने देशों को मजबूत बनायेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ताज के दीदार करने के खातिर तारमहल के पीछे बहने वाली यमुना नदी की भी सफाई की गई। ताजमहल के पीछे बहने वाली यमुना की भी सफाई की गई है ताकि ट्रंप को यमुना के पानी की गंदगी नजर न आए। कोशिश है कि ताजमहल के आसपास जमीन तो जमीन पेड़ पौधों की भी धूल नजर न आए। आगरा के नगर निगम के अधिकारी राजीव राठी ने बताया कि पेड़ों की धुलाई के साथ-साथ फुटपाथ की धुलाई की जा रही है जिससे धूल के कण न रहें।

ट्रंप ने नहीं उतारे जूते

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आने से पहले पूरे ताज की कई सालों के बाद धुलाई की गई। ताकि अमेरिकी राष्ट्रपति को कहीं भी गंदगी न नज़र आए। ट्रंप के लिए ताज की रास्ते की सड़कें ताज की पीछे बहने वाली यमुना नदी सबको साफ किया गया। लेकिन जिन ट्रंप के लिए इतनी सफाई की गई उन ट्रंप ने खुद ताज में प्रवेश करने से पहले अपने जूतों को नहीं उतारा। दरअसल, ऐसी पंपरा है कि ताज में प्रवेश करने से पहले सभी को अपने जूते बाहर उतार कर अंदर प्रवेश करने दिया जाता है। चूंकि अंदर बेगम मुमताज का मकबरा है इसलिए यहाँ पर कियी को बिना जूते चप्पल उतारे प्रवेश नहीं करने दिया जाता।

ये भी पढ़ें- सभी भारतियों की तरफ से ट्रंप का स्वागत है: पीएम मोदी

यहां अंदर जाने के लिए जूते निकालने होते हैं या आप जूतों पर एक कवर लगा सकते हैं जो इस प्रयोजन के लिए यहां उपस्थित कर्मचारियों द्वारा आपको दिए जाते हैं। लेकिन ट्रंप को ऐसा करते नहीं देखा गया। ट्रंप को न तो जूते उतारते देखा गया और न ही किसी ने उनके जूतों पर किसी प्रकार का कोई कवर लगाया।

ताज का दीदार करने वाले तीसरे राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जो ताजमहल देखने जाएंगे। उनसे पहले 1959 में ड्वाइट आइजनहॉवर और 2000 में बिल क्लिंटन आगरा जा चुके हैं। ट्रम्प की सिक्योरिटी के लिए आगरा में भी खास इंतजाम किए गए हैं। जब आइजनहॉवर आगरा आए थे, तब वे वहां खुली कार में ही तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ घूमे थे। उनके साथ उस वक्त भारत और अमेरिका के चुनिंदा सुरक्षाकर्मी ही थे। फिर जब बिल क्लिंटन ताजमहल गए, तब आगरा की सड़कें और फुटपाथ तक खाली करा लिए गए थे।

ताज ने हमें प्रेरित और चकित किया

ये भी पढ़ें-आगराः परिवार के साथ ताजमहल पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पूरे परिवार के साथ ताजमहल का दीदार किया। इल दौरान ताजमहल को निहारते वक्त इवांका ट्रंप ने पति जेरेड कुशनर के साथ फोटो खिंचवाई। ताज का दीदार करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने विजिटर बुक में संदेश लिखा कि ताज भारतीय संस्कृति की समृद्ध धरोहर है। ताजमहल भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है। ट्रंप ने कहा कि ताज ने हमें प्रेरित और चकित किया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story