×

तूफान से हिला भारत: तबाही इन राज्यों को निगलने को तैयार, IMD का हाई-अलर्ट जारी

महाचक्रवाती तूफान 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी(Tamilnadu and Puducherry) के तटों को पार करेगा। इस महाविनाशी तूफान का नाम 'निवार'(Cyclone Nivar) रखा गया है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 10:05 AM GMT
तूफान से हिला भारत: तबाही इन राज्यों को निगलने को तैयार, IMD का हाई-अलर्ट जारी
X
महाचक्रवाती तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी(Tamilnadu and Puducherry) के तटों को पार करेगा। महाविनाशी तूफान का नाम 'निवार' रखा गया है।

नई दिल्ली। देश के ऊपर महातूफान के बादल फिर से मंडरा रहे हैं। ऐसे में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाब का क्षेत्र महाविकराल चक्रवाती तूफान(Cyclonic Storm) का रूप कभी भी धारण कर सकता है। ऐसे में अनुमान है कि ये तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी(Tamilnadu and Puducherry) के तटों को पार करेगा। महाविनाशी तूफान का नाम 'निवार'(Cyclone Nivar) रखा गया है। इसी कड़ी में मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

ये भी पढ़ें... मौसम का हाई-अलर्ट: इन राज्यों के लिए जारी हुई चेतावनी, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

कई इलाकों में अलर्ट

मौसम के बिगड़ते हालातों को देखते हुए तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। ऐसे में स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उन मछुआरों को भी सलाह दी है जो मछली पकड़ने के लिए पहले ही बाहर निकल चुके हैं।

पूरे भारत पर दो चक्रवाती तूफान का भयानक खतरा मंडरा रहा था। जिसके चलते अरब सागर में उठा गति नाम का तूफान अफ्रीकी देश सोमालिया में टकराने के बाद शांत हो गया है। फिलहाल अब भारत पर इसका प्रभाव न के बराबर है, हालाकिं बंगाल की खाड़ी में उठा निवार नाम का तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है।

rain फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...अगले 24 घंटे बेहद खतरनाक, बस आने ही वाला भयंकर तूफान, मच सकती है तबाही

24 घंटे में ये चक्रवाती तूफान बहुत भयानक

तत्कालीन स्थितियों को देखते हुए बताया जा रहा कि बंगाल की खाड़ी उठा ये तूफान लगातार आगे की तरफ बढ़ रहा है। फिलहाल पुडुचेरी से ये तूफान 600 किलोमीटर दक्षिण में है। जबकि चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 630 किलोमीटर दूर है। आऩे वाले 24 घंटे में ये चक्रवाती तूफान बहुत भयानक हो जाएगा।

वहीं मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में ये उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में संभावना है कि 25 नवंबर को दोपहर में ये तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर जाएगा। इस बीच 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है।

ये भी पढ़ें...बंगाल में शाह बने तूफ़ान: जमकर बोला ममता पर हमला, बोले जनता मदद से दूर

Newstrack

Newstrack

Next Story