×

IPS Suicide Case: तमिलनाडु के सीनियर IPS अधिकारी ने खुद को मारी गोली, डिप्रेशन से जूझ रहे थे DIG विजयकुमार

IPS Suicide Case:घटना की जानकारी सामने आते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। तमिलनाडु कैडर के अधिकारी विजयकुमार की पोस्टिंग इसी साल जनवरी में यहां पर हुई थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 July 2023 7:59 AM GMT
IPS Suicide Case: तमिलनाडु के सीनियर IPS अधिकारी ने खुद को मारी गोली, डिप्रेशन से जूझ रहे थे DIG विजयकुमार
X
IPS Suicide Case (photo: social media )

IPS Suicide Case: तमिलनाडु में तैनात एक भारतीय पुलिस सेवा के एक सीनियर अधिकारी ने आज सुबह खुद को गोली मार ली। कोयंबटूर में उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के पद पर तैनात सी विजयकुमार ने अपनी सर्विस रिवॉल्वर से सुबह लगभग 6.45 बजे अपने घर में आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी सामने आते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। तमिलनाडु कैडर के अधिकारी विजयकुमार की पोस्टिंग इसी साल जनवरी में यहां पर हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीआईजी विजयकुमार आम दिनों की तरह आज यानी शुक्रवार सुबह भी सैर करने के लिए निकले। इसके बाद वे कैंप ऑफिस पहुंचे और वहां अपने निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) से पिस्तौल मांगी। पीएसओ ने आईपीएस अधिकारी को उनकी सर्विस रिवॉल्वर थमा दी, जिसे लेकर वे अपने घर लौट आए। थोड़ी देर में अंदर से गोली चलने की आवाज आई।

मौके पर पहुंचे अन्य पुलिसकर्मियों ने डीआईजी को खून से लथपथ पाया। जिसके बाद आनन फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सुबह-सुबह हुई इस घटना से पुलिस महकमा दंग है। सीनियर आईपीएस अधिकरी के शव को कोयंबटूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

हत्या की वजह तनाव ?

साल 2009 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी सी विजयकुमार काफी समय से तनाव में चल रहे थे। पुलिस विभाग में उनके करीबियों ने बताया कि वो अक्सर डिप्रेशन की शिकायत करते थे। उनके फैमिली में कोई मैटर चल रहा था, जिससे वे खासे परेशान रहा करते थे। उन्हें रात को नींद भी ठीक से नहीं आती थी। तमिलनाडु पुलिस ने मामले की जांच करने की बात कही है। संभव है कि इस मामले में उनके परिवार के लोगों से पूछताछ की जाए ताकि इस खौफनाक कदम के उठाने के पीछे की वजह सामने आ सके।

तमिलनाडु सीएम ने घटना पर जताया दुख

45 वर्षीय कोयंबटूर डीआईजी सी विजयकुमार की मौत पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर, इस घटना को पुलिस विभाग के लिए बड़ नुकसान बताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विजयकुमार ने तमिलनाडु पुलिस बल की अच्छी सेवा की थी। उनके असामयिक निधन की खबर से बहुत दुखी हूं।

कई जिलों में एसपी के रूप में दे चुके थे सेवा

डीआईजी विजयकुमार की गिनती तमिलनाडु पुलिस के तेजतर्रार अधिकारियों में होती थी। कांचीपुरम, तिरूवरूर, कुड्डालोर और नागापट्टनिम जिलों में बतौर एसपी अच्छी सेवाएं देने के बाद उन्हें राजधानी चेन्नई में डिप्टी कमिश्नर बनाया गया था। इसी साल 6 जनवरी 2023 को उनका तबादला कोयंबटूर के डीआईजी के पद पर कर दिया गया था।

तमिलनाडु में पहले भी आईपीएस कर चुके हैं सुसाइड

तमिलनाडु में किसी आईपीएस अधिकारी द्वारा सुसाइड करने की ये कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने आत्मत्या कर ली थी। साल 2015 में डीएसपी रैंक की अधिकारी विष्णुप्रिया ने नामक्कल स्थित अपने घर में आत्महत्या कर ली थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story