ASSEMBLY ELECTION: तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में वोटिंग जारी

Published by Rishi Published: May 16, 2016 | 12:49 am
Modified: May 16, 2016 | 2:54 pm

फाइल फोटो

चेन्नई/तिरुअनंतपुरम: तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। चुनाव का यह चरण बेहद अहम है। मतदाता दिनभर की वोटिंग में तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों जयललिता और ओमन चांडी एवं उनके चिर प्रतिद्वंद्वियों एम करुणानिधि और वीएस अच्युतानंदन के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। इन दोनों राज्यों में इस बार बहुकोणीय मुकाबला हो रहा है।

तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश की वजह से 8 जिलों में मतदान में खलल हुआ है। तमिलनाडु के चीफ इलेक्ट्रोरल ऑफिसर राजेश लाहोनी ने बारिश के चलते मतदान का वक्त बढ़ाने की सिफारिश की है, जिसका फैसला मतदान खत्म होने के पूर्व लिया जाएगा।

मतदान के दौरान जयललिता
मतदान के दौरान जयललिता

दिग्गजों ने किया मतदान
चेन्नई के स्टेला मैरिस कॉलेज में वोट डालने सुपरस्टार रजनीकांत पहुंचे। उन्होंने कहा, सबको वोट डालना चाहिए। जबकि चेन्नई के गोपालपुरम में मतदान करने पहुंचे एम. करुणानिधि ने कहा, ‘हमारी जीत की ज्यादा संभावना है।’ इनके अलावा कमल हासन, पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी ने वोट भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है।

कहां हैं कितनी सीटें?
-तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं।
-यहां फिलहाल 233 सीटों पर ही आज मतदान हो रहा है।
-केरल विधानसभा की 140 सीटों के लिए मतदान कराया जा रहा है।
-पुदुचेरी विधानसभा की 30 सीटों के लिए भी वोट पड़ रहे हैं।

कमल हासन बेटी अक्षरा के साथ वोट डालते
कमल हासन बेटी अक्षरा के साथ वोट डालते

मतगणना 19 मई को
तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में मतगणना 19 मई को होगी। पश्चिम बंगाल और असम सहित इन राज्यों में पिछले दो महीने से उम्मीदवार चुनाव प्रचार में जुटे थे। इन विधानसभा चुनावों को मिनी आम चुनाव माना जा रहा है।

बीजेपी पांव जमाने की कोशिश में
बीजेपी तमिलनाडु और केरल में पांव ज़माने की कोशिशों में जुटी है। जबकि तमिलनाडु में अब तक सत्ता एआईडीएमके और डीएमके के बीच ही रही है। केरल में कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के बीच ही आती-जाती रही है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App