×

नए IB चीफ बने तपन कुमार डेका, रॉ प्रमुख का कार्यकाल भी एक साल बढ़ा

अपने पूरे करियर के दौरान डेका NSA अजीत डोभाल के बेहद खास अफसरों में से हैं। इसके अलावा, साल 2012-15 के बीच तपन कुमार डेका वाशिंगटन में भारत के टॉप स्पाई रह चुके हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 Jun 2022 12:23 PM GMT (Updated on: 24 Jun 2022 12:49 PM GMT)
tapan kumar deka has appointed as the chief of intelligence bureau ib and raw chief
X

Tapan Kumar Deka

Intelligence Bureau: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका (Senior IPS Officer Tapan Kumar Deka) को अरविंद कुमार (Arvind Kumar) की जगह इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। जिनका विस्तारित कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के अनुसार आईबी के संचालन विंग को संभाल रहे तपन डेका दो साल के लिए नए आईबी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी हैं। दूसरी तरफ, मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग- रॉ (Research and Analysis Wing -RAW) के प्रमुख रहे सामंत गोयल (Samant Goel) का कार्यकाल एक साल और बढ़ा दिया गया है।

डेका की नियुक्ति दो साल के लिए

केंद्र सरकार ने आज निर्णय लेते हुए खुफिया ब्यूरो में तैनात विशेष निदेशक और 1988 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर (Himachal Pradesh Cadre) के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका (IPS officer Tapan Kumar Deka) को खुफिया ब्यूरो का प्रमुख (Intelligence Bureau Chief) तैनात किए जाने के आदेश जारी किए हैं। देखा को दो साल के लिए इस पद पर तैनाती दी गई है। कहने का मतलब है कि, तपन कुमार डेका खुफिया ब्यूरो के प्रमुख के पद पर 1 जुलाई 2022 से आगामी 1 जुलाई 2024 तक तैनात रहेंगे।

कौन हैं तपन कुमार डेका?

तपन कुमार डेका इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में आतंकरोधी अभियानों के प्रमुख रहे हैं। तपन कुमार डेका केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के विश्वस्त माने जाते हैं। डेका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) के बेहद खास हैं।

तपन डेका साल 2021 में बने थे स्पेशल डायरेक्टर

तपन कुमार डेका ने वर्ष 2021 के 24 जून को इंटेलिजेंस ब्यूरो में स्पेशल डायरेक्टर का पद संभाला था। नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी ने 23 जून 2022 को तपन डेका को प्रमोट कर यह पद सौंपा था। बता दें कि, तपन डेका के साथ 14 अन्य अफसरों को भी तब पदोन्नति मिली थी।

डेका NSA डोभाल के बेहद खास

तपन कुमार डेका साल 2006 से 2012 तक इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में नेशनल एंटी टेरर विंग (National Anti Terror Wing) और ऑल एंटी टेरर ऑपरेशन (All Anti Terror Operation) हेड के तौर एनएसए अजित डोभाल के बेहद करीब रहे हैं। बताया जाता है कि, अपने पूरे करियर के दौरान डेका NSA अजीत डोभाल के बेहद खास अफसरों में से हैं। इसके अलावा, साल 2012-15 के बीच तपन कुमार डेका वाशिंगटन में भारत के टॉप स्पाई रह चुके हैं।

टॉप स्पाई में तपन डेका सबसे ऊपर

तपन डेका मूलतः असम के तेजपुर के रहने वाले हैं। वो 1988 बैच के हिमाचल प्रदेश के आईपीएस अफसर हैं। तपन डेका अपने प्रमोशन से पहले अतिरिक्त निदेशक (Additional Director, IB) का काम देख रहे थे। हालांकि, तपन डेका ने अपने करियर में अधिकतर समय आईबी को ही दिया है। वहीं, तपन डेका को IB का टॉप स्पाई (IB Top Spy) माना जाता है।

ठुकरा दिया था DGP का पद

अपनी पुलिस सेवा के दौरान, तपन डेका ने ज्यादातर भारतीय खुफिया ब्यूरो के लिए ही काम किया है। डेका को एक टॉप जासूस और अजीत डोभाल के बेहद करीबी सहयोगी के तौर पर जाना जाता है। यहां पाठकों को जानकारी के लिए बता दें कि डेका ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) पद स्वीकार करने से इनकार किया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story