×

यात्रियों की मानसिकता से रु-बरु हुई महामना एक्सप्रेस, नल-हैंड शॉवर्स खोल ले गए

aman
By aman
Published on: 27 Sep 2017 10:23 AM GMT
यात्रियों की मानसिकता से रु-बरु हुई महामना एक्सप्रेस, नल-हैंड शॉवर्स खोल ले गए
X
यात्रियों की मानसिकता से रु-बरु हुई महामना एक्सप्रेस, नल-हैंड शॉवर्स खोल ले गए

लखनऊ: इंडियन रेलवे के वीआईपी ट्रेनों में शुमार वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस अपने सफर के पहले दिन ही भारतीय मानसिकता से रु-बरु हुई। जब ट्रेन वाराणसी से वडोदरा गई तो यार्ड के अधिकारी ये देखकर हैरान थे कि जनरल कोच के तीन शौचालयों के नल गायब थे। ट्रेन में लगाए गए चार हैंड शॉवर्स और दो कारपेट भी अपनी जगह से गायब थे। इसके अलावा ट्रेन के टॉयलेट और सीटों की हालत बेहद खराब हो गई थी। इस नयी ट्रेन के सीट पर स्क्रैच लगा हुआ था। कोच के शीशे लगभग टूटे हुए थे।

गौरतलब है कि 22 सिंतबर को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। रेलवे अधिकारियों को इस बावत कोई जानकारी नहीं है कि ट्रेन की ऐसी हालत किसने की? लेकिन उनका मानना है कि इन घटनाओं के लिए ट्रेन के पैसेंजर जिम्मेदार हैं।

ये भी पढ़ें ...मोदी ने थपथपाई योगी की पीठ, बोले- शिलान्यास ही नहीं, उद्घाटन भी करते हैं

रेलवे ने कहा- शर्मनाक हरकत

पीएम नरेन्द्र मोदी का स्वच्छता अभियान पर काफी जोर है। पीएम मोदी ट्रेनों को भी स्वच्छ और सुंदर बनाने पर जोर देते हैं। रेल मंत्रालय उनकी इस मुहिम को आगे बढ़ाने में लगा है। लेकिन ऐसा लगता है रेल यात्री पीएम की अपील को तवज्जो नहीं दे रहे हैं। पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविन्दर भास्कर ने कहा, कि 'रेलवे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की भरपूर कोशिश कर रहा है। लेकिन ये बेहद शर्मनाक और दुखदायी है कि कुछ लफंगे किस्म के यात्री ट्रेनों में भी चोरी करते हैं और नल और शॉवर्स जैसी चीजों पर भी हाथ साफ कर जाते हैं।'

ये भी पढ़ें ...स्वच्छ भारत ! PM मोदी के सपने को साकार करने में जुटा इंडियन रेलवे

मकसद को लगाया पलीता

रेलवे के मुताबिक सफर के बाद कोच की हालत भी काफी गंदी थी। महामना एक्सप्रेस भारतीय रेल को एक नया और साफ-सुथरा चेहरा देने के मकसद से लॉन्च किया गया है। इस ट्रेन का नाम बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया है। इससे पहले मई में लॉन्च हुए तेजस एक्सप्रेस में भी यात्रियों ने ऐसी ही हरकतें की थी और मुंबई गोवा तेजस सुपरफास्ट एक्सप्रेस से कई हेडफोन्स चुरा लिये थे। और एलईडी स्क्रीन को भी तोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें ...रेलवे की बड़ी चूक: एक ही ट्रैक पर 100 मीटर दायरे में आई तीन सुपरफास्ट ट्रेनें

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

इससे पूर्व वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस के साथ भी यात्रियों ने पहले दिन ही ऐसा ही व्यवहार किया था और नल, बाथरूम में लगे शीशे उखाड़कर ले गए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story