×

Taj hotel Rating: दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड है भारत का ताज, होटल्स रैंकिंग में पहला नाम

Taj hotel Rating: भारतीय होटल कंपनी के "ताज" को दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में दर्जा दिया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Jun 2022 9:47 AM GMT
Worlds Strongest Hotel Brand
X

World's Strongest Hotel Brand Taj (फोटो-सोशल मीडिया)

Taj hotel Rating: दुनिया के सबसे पसंदीदा और मजबूत होटल ब्रांड के बारे में अगर हम सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में अमेरिका और ब्रिटेन के होटल ब्रांड का ध्यान आता है। लेकिन इस बात को जानकर आपको हैरानी होगी कि टाटा ग्रुप की कंपनी (Tata Group company) इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (Indian Hotels Company Ltd) के ताज ब्रांड को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड के तौर पर चुना गया है।

इस बारे में ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी "ब्रांड फाइनेंस" की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय होटल कंपनी के "ताज" को दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में दर्जा दिया गया है। सूत्रों से सामने आई रिपोर्टों के अनुसार, ताज को 100 में से 88.9 का समग्र ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स मिला, जिसमें ग्राहक परिचित, कर्मचारी संतुष्टि और कॉर्पोरेट प्रतिष्ठा के साथ-साथ इसकी विश्व स्तरीय ग्राहक सेवा के लिए एएए रेटिंग (AAA Rating) है।

ताज होटल्स रैंकिंग में सबसे मजबूत ब्रांड

बता दें, ब्रांड फाइनेंस की 'होटल 50 2022' वार्षिक रिपोर्ट विश्व स्तर पर सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत होटल ब्रांडों को मान्यता देती है। ब्रांड फाइनेंस ने ताज को प्रीमियर इन, हिल्टन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स, हैम्पटन बाय हिल्टन, एम्बेसी सूट्स होटल्स, जेडब्ल्यू मैरियट और शांगरी-ला होटल्स एंड रिसॉर्ट्स, रेजिडेंस इन बाय मैरियट, वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल्स एंड रिज़ॉर्ट और डब्ल्यू होटल्स वर्ल्डवाइड से आगे स्थान दिया है।

सामने आई ब्रांड फाइनेंस ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "ताज होटल्स (ब्रांड वैल्यू 6 प्रतिशत से 314 मिलियन डॉलर तक) रैंकिंग में सबसे मजबूत ब्रांड है, जिसका ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर 100 में से 88.9 है और इसी तरह की एएए ब्रांड रेटिंग है।"

साथ ही इसमें कहा गया है कि महामारी कोरोना और उसके बाद के राष्ट्रीय लॉकडाउन ने दुनिया भर के अन्य होटलों की तरह ताज को भी प्रभावित किया और ताज पर्यटकों की जरूरतों के लिए प्रासंगिक बने रहने के लिए रणनीतियों को सफलतापूर्वक समायोजित करने में सक्षम था।

आगे रिपोर्ट में कहा गया है, "स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को समर्थन देने जैसी चपलता और रणनीतिक पहल के साथ ताज इसमें सबसे आगे था।"

इंडियन होटल्स कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत छतवाल ने कहा, "हमें बहुत गर्व है कि ताज को लगातार दूसरी बार दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में मान्यता मिली है। यह ताज को विश्व स्तर पर उद्योग में उत्कृष्टता के सबसे प्रशंसित बेंचमार्क के रूप में पुष्टि करता है।

आगे उन्होंने कहा कि यात्रियों का तेजी से ऐसे ब्रांडों की ओर झुकाव के साथ, जो न केवल विश्व स्तरीय विलासिता के सार का प्रतीक हैं, बल्कि जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं का भी पालन करते हैं, ताज आतिथ्य के भविष्य को प्रशस्त करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। यह सम्मान हमारे मेहमानों के दृढ़ विश्वास का प्रतीक है और यह हमारे कर्मचारियों की अदम्य भावना का जश्न मनाता है, जो ताजनेस के सार को जीवंत करते हुए ब्रांड की विरासत को मूर्त रूप देते हैं।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story