×

टाटा मोटर्स ने खत्म किए कर्मियों के पदनाम, यहां अब नहीं होगा कोई बॉस

aman
By aman
Published on: 10 Jun 2017 2:02 AM GMT
टाटा मोटर्स ने खत्म किए कर्मियों के पदनाम, यहां अब नहीं होगा कोई बॉस
X
टाटा मोटर्स ने खत्म किए कर्मियों के पदनाम, यहां अब नहीं होगा कोई बॉस

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स में कुछ गिने-चुने वरिष्ठ अधिकारियों को छोड़ शेष सभी पदनाम समाप्त कर दिए। कंपनी में वरिष्ठता क्रम मुक्त कामकाज का वातावरण बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। बताया जाता है कि कंपनी के इस फैसले का असर काम कर रहे 10,000 कर्मचारियों पर पड़ेगा।

इस पहल के तहत कर्मचारियों की अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व करने वाले 'एल-1' से 'एल-5' श्रेणी के बीच के सभी प्रबंधकों को उनके विभाग के नाम से संबोधित किया जाएगा। इसी प्रकार सबसे निचले स्तर पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी व्यक्तिगत सहयोगी (आईसी-4 से आईसी-6) के तौर पर ही जाना जाएगा। बस वह अपने नाम के आगे अपने विभाग का नाम लगाएंगे।

मैनेजर होंगे ‘हेड’

नई व्यवस्था के तहत टीम के सभी मैनेजर को ‘हेड’ का दर्जा दिया जाएगा। उनके नाम के बाद उनके विभाग का नाम दिया जाएगा यानी मैनेजर्स अब एक तरह से टीम हेड कहलाएंगे।

कई कंपनियों ने किया था बदलाव

टाटा मोटर्स से पहले भी कई कंपनियों ने वरिष्ठता क्रम को 14 स्तरों के बजाए पांच स्तर तक सीमित कर दिया था। टाटा मोटर्स में मुख्य एचआर गजेंद्र एस. चंदेल ने कहा, कि कर्मचारियों से ज्यादा संख्या पदों की हो गई थी। इसलिए कार्य इस विसंगति को हमने समाप्त करने का फैसला लिया है।

ये कहा कंपनी के प्रवक्ता ने

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, कि 'हालांकि प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और नेतृत्व टीम के अन्य सदस्यों समेत कार्यकारी समिति के लोग अपने पदनाम का उपयोग जारी रखेंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story