ट्रेन का सफर महंगा! अब आपको जेब करनी होगी ढीली, रेलवे ने उठाया ये कदम

लागू की गई नई दरों के मुताबिक, राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों में सेकेंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये देने होंने, जबकि स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। पहले

ट्रेन का सफर महंगा! अब आपको जेब करनी होगी ढीली, रेलवे ने उठाया ये कदम

ट्रेन का सफर महंगा! अब आपको जेब करनी होगी ढीली, रेलवे ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली: अगर आप सफर करते वक्त ट्रेन के नाश्ते और चाय पर डिपेंड रहते हैं तो अब ये आपको महंगा पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, अब राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है। बता दें कि इन ट्रेनों में टिकट लेने के साथ ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा भी देना पड़ता है। इसके अलावा यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी।

इतनी हुईं कीमतें

लागू की गई नई दरों के मुताबिक, राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों में सेकेंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये देने होंने, जबकि स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। पहले दुरंतो के स्लीपर क्लास में नाश्ता या खाना 80 रुपये का मिलता था, जिसके लिए अब 120 रुपये देने होंगे। वहीं शाम की चाय की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये होने जा रही है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी आई बुरी खबर! नहीं रहे ये महान एक्टिविस्ट, शोक में डूबा भोपाल

4 महीनों में लागू होंगी नई कीमतें

टिकटिंग सिस्टम में नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट कर दिये जाएंगे। उसके बाद ये अपडेट 4 महीनों बाद लागू कर दिया जाएगा। नए शुल्क लागू होने के बाद राजधानी के फर्स्ट एसी कोच में खाना के लिए 145 रुपये की जगह 245 रुपये देने होंगे। संशोधित दरें प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों के साथ-साथ आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी। रेग्युलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अब शाकाहारी खाना 50 रुपये की जगह 80 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रेल यात्रियों को एग बिरयानी 90 रुपये जबकि चिकन बिरयानी 110 रुपये में उपलब्ध कराएगी। वहीं रेग्युलर ट्रेनों में चिकन करी अब 130 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होंगे।

2014 के बाद अब हुआ बदलाव

सुबह की चाय के मुकाबले शाम की चाय महंगा होने को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि, शाम की चाय के साथ रोस्टेड नट्स, स्नैक्स और मिठाइयां आदि भी उपलब्ध किये जाएंगे। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बढ़ी हुई कीमतों के बारे में कहा कि, हम रेलवे में कैटरिंग सर्विस की क्वॉलिटी सुधारना चाहते हैं। जिसके लिए ये कदम उठाया जा रहा है। बता दें कि, पिछली बार 2014 में दरों में बदलाव हुआ था। रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार, आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मैन्यु ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों के बाद कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी आई बुरी खबर! नहीं रहे ये महान एक्टिविस्ट, शोक में डूबा भोपाल