×

Greatest Teachers: भारत के इन महान शिक्षकों ने बताया जिदंगी का असली मसकद, हर सवाल का जवाब सवाल में ही

Greatest Teachers in Indian History: शिक्षण एक बहुत नेक कार्य और पेशा भी है जिसे वो इंसान चुना सकता है जिस ज्ञान प्राप्त हो। जो छात्रों को विषयों के बारे में ज्ञान देने में मदद कर सके।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Sep 2022 2:53 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2022 2:53 AM GMT)
Greatest Teachers in Indian History
X

भारत के महान शिक्षक (फोटो-सोशल मीडिया)

Greatest Teachers in Indian History: शिक्षा किसी इंसान के द्वारा अर्जित की गई वो सबसे बड़ी संपत्ति है जिसे आप खुद ग्रहण करने के बाद किसी को भी दे सकते हैं और सबसे ज्यादा खास बात तो ये है कि जब आप इस शिक्षा नामक संपत्ति को किसी और को देते हैं तो इससे आपका कुछ जाता नहीं है बल्कि आपकी और तरक्की होती है। इसलिए शिक्षकों को ज्ञान का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में गुरू यानी शिक्षक का महत्वपूर्ण स्थान होता है। जो व्यक्ति को सही-गलत और आधुनिकता की पहचान करा सके। समाज में प्राचीन काल से लेकर आज तक शिक्षकों को विशेष स्थान दिया गया है। इन शिक्षकों ने कई लोगों को पढ़ाया, जो आगे चलकर महान बने और राष्ट्र को नई दिशा दिखाई। फिर ये सिलसिला चलता ही जा रहा है।

शिक्षण एक बहुत नेक कार्य और पेशा भी है जिसे वो इंसान चुना सकता है जिस ज्ञान प्राप्त हो। जो छात्रों को विषयों के बारे में ज्ञान देने में मदद कर सके। साथ ही उनकी मानसिक स्थिति को और अधिक प्रबल बना सके। उनकी कमजोरियों को बाहर निकालने में मदद कर सके। शिक्षक अपने छात्रों को बेहतर इंसान बनाने के लिए ज्ञान और प्रेरणा का स्रोत बन जाते हैं।

हमारे देश को शिक्षा के क्षेत्र में भी गहरी जड़ें होने पर गर्व है। हमारे पास इतने महान शिक्षक थे जिन्होंने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करने के साथ ही विकास के क्षेत्र में भी अतुलनीय काम किया है। भारतीय इतिहास के इन प्रसिद्ध शिक्षकों के बारे में जानते हैं। जिनके विचारों और कार्यों से समाज को एक नई पहचान और नई राह मिली।

भारत के महान शिक्षक
Great Teacher of India


डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन
Dr. Sarvepalli Radhakrishnan

स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति और प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान शिक्षक थे और उन्हें भारतीय इतिहास के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक माना जाता है।

उनके जन्मदिन पर भारत में शिक्षक दिवस(Teacher's Day) मनाया जाता है। राधाकृष्णन की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में होती है। उनका जन्म 5 सितंबर 1888 को तिरुत्तानी, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उन्होंने 21 साल की उम्र में दर्शनशास्त्र में परास्नातक पूरा किया था।

उन्होंने आध्यात्मिक शिक्षा को महत्व दिया और दर्शन की सबसे कठिन अवधारणाओं को समझने और साझा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने मैसूर प्रेसीडेंसी कॉलेज, मैसूर विश्वविद्यालय में छात्रों को ज्ञान प्रदान किया और यहां तक ​​कि आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी काम किया। वह छात्रों को स्कूल और घर दोनों जगह पढ़ाता था।

सावित्रीबाई फुले
Savitribai Phule

फोटो-सोशल मीडिया

सावित्रीबाई फुले को भारत की पहली महिला शिक्षिका के रूप में जाना जाता है। भारतीय इतिहास में उन्होंने भारत में क्रांति ला दी और अपने पति के साथ मिलकर 1848 में एक स्कूल खोला। जहां उन्होंने समाज की अछूत लड़कियों का नामांकन कराया। कई लोगों ने इसका विरोध किया, लेकिन वह घबराई नहीं और स्कूल में पढ़ाती रहीं। बाद में उसने इसी तरह के पांच और स्कूल खोले।

एक शिक्षिका के रूप में उनकी यात्रा आसान नहीं थी क्योंकि उन्हें अक्सर उच्च जाति द्वारा अपमानित किया जाता था। ब्रिटिश सरकार ने उनके प्रयास की सराहना की। उन्होंने महिलाओं पर विशेष रूप से निचली जाति की महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ बुलंद आवाज उठाई।

चाणक्य
Chanakya

भारतीय इतिहास में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में प्रसिद्धि प्राप्त गुरू चाणक्य का नाम भी आता है। चाणक्य को चौथी शताब्दी से कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता था। वह उस समय एक महान दार्शनिक और न्यायविद थे। वे भारत के महान शिक्षकों में से एक हैं।

साथ ही, राजा चंद्रगुप्त मौर्य ने उन्हें अपना शाही सलाहकार बनाया। उनकी दो पुस्तकों नितीशस्त्र (जिसे चाणक्य नीति भी कहा जाता है) और अर्थशास्त्र का प्रभाव आज भी महसूस किया जा सकता है। दोनों पुस्तकें उनके ज्ञान को दर्शाती हैं क्योंकि इसमें उनके समय की बहुत सारी अनुभवात्मक वास्तविकताओं का उल्लेख है।

मदन मोहन मालवीय
Madan Mohan Malviya

मदन मोहन मालवीय का जन्म 1861 में वाराणसी में हुआ था। वह भारतीय इतिहास में एक शिक्षाविद् और एक स्वतंत्र कार्यकर्ता थे। उन्होंने एशिया में सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की, और लगभग दो दशकों तक इसके चांसलर भी रहे।

विश्वविद्यालय ने विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, कानून, कृषि, कला और प्रदर्शन कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 35,000 छात्रों को प्रशिक्षित किया। भारतीय शिक्षाविद् भारत के "सत्यमेव जयते" के नारे को लोकप्रिय बनाने वाले व्यक्ति थे। उन्हें भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद के रूप में जाना जाता है।

रविंद्रनाथ टैगोर
Rabindra Nath Tagore

राष्ट्रगान 'जन गण मन' के रचयिता रविंद्रनाथ टैगोर थे। उनका का मानना ​​था कि "शिक्षण का मुख्य उद्देश्य स्पष्टीकरण देना नहीं, बल्कि मन के दरवाजे खटखटाना है"।

रवींद्र नाथ टैगोर या गुरुदेव का जन्म 7 मई 1861 को हुआ था। उन्हें भारतीय इतिहास के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक माना जाता है और उन्हें आज भी उनकी शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए याद किया जाता है। वह एक प्रख्यात शिक्षक, लेखक और स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

स्वामी विवेकानंद
Swami Vivekananda

फोटो-सोशल मीडिया

स्वामी विवेकानंद न केवल महान भारतीय सुधारकों में से एक थे बल्कि वे अपनी अद्वितीय बुद्धि और भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक के लिए जाने जाते थे। 'रामकृष्ण मिशन' के संस्थापक स्वामी विवेकानंद का जन्म 1863 में हुआ था। उनके द्वारा स्थापित मठ में, उनके अनुयायी और भिक्षु व्यावहारिक वेदांत के बारे में सिखाने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक साथ आते हैं।

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
Dr. A.P.J. Abdul Kalam

फोटो-सोशल मीडिया

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम एक वैज्ञानिक के रूप में प्रसिद्ध थे, वे एक विद्वान भी थे। उन्होंने लाखों बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। वे भारत के 11वें राष्ट्रपति थे। उन्हें भारत के परमाणु और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए एक मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता था।

कलाम एक महान शिक्षक थे और उन प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक थे जो छात्रों के स्तर को समझते थे और उन्हीं की तरह सोचते और बताते थे। उन्हें बच्चों के साथ समय बिताना बहुत पसंद था। वह अपने अंतिम समय तक बच्चों को व्याख्यान देते रहे। आईआईएम शिलांग में लेक्चर देने जाते समय उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

गौतम बुद्ध
Gautam Buddha

गौतम बुद्ध शायद भारतीय इतिहास के पहले शिक्षक थे जिन्हें हम आज भी जानते हैं। उनका जन्म 480 ईसा पूर्व में सिद्धार्थ के रूप में हुआ था और वे लगातार स्वतंत्रता और खुशी की तलाश में थे। वह एक राजा था लेकिन उसने मोक्ष की चाह में अपने राज्य और विलासी जीवन को त्याग दिया। उन्होंने बोधि वृक्ष के नीचे कठोर तपस्या की और बाद में बौद्ध धर्म की स्थापना की। इसके बाद उन्होंने अपने अष्टांगिक मार्ग के माध्यम से मानवता को शिक्षित करना जारी रखा।

उनके अष्टांग मार्ग ने आठ प्रथाओं की वकालत की और ये थे: सही दृष्टिकोण, सही इरादा, सही भाषण, सही आजीविका, सही आचरण, सही दिमागीपन, सही प्रयास और सही समाधि। उनके विश्वास के अनुसार, ये प्रथाएं लोगों को हर तरह के कष्टों को समाप्त करने में मदद करेंगी।

स्वामी दयानंद सरस्वती
Swami Dayanand Saraswati

भारतीय शिक्षाविद् और आर्य समाज के संस्थापक, स्वामी दयानंद सरस्वती वैदिक काल के दौरान हिंदू सुधार आंदोलनों के नेता थे। भारतीय इतिहास के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक, वे वैदिक विद्या और संस्कृत भाषा के विद्वान थे। उन्होंने शिक्षा के अधिकार जैसे महिला अधिकारों के लिए स्टैंड लिया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story